मेरी ताकत फाउंडेशन के बैनर तले महिलाओं ने चलाया जागरूकता अभियान

फतेहपुर। हथगांव क्षेत्र के छिवलाहा में आज “मेरी ताकत फाउंडेशन” बैनर के तले पदाधिकारी महिलाओं ने फाउंडेशन की संचालिका डॉ० गुड़िया मौर्या के निर्देशन पर क्षेत्र की महिलाओं में जागरूकता एवं उन्हें सही न्याय प्रदान कराने हेतु बैठक संपन्न कराने का कार्य जारी है।
छिवलाहा में आज रिंकी जायसवाल के घर में मेरी ताकत संगठन संचालिका के सौजन्य से पदाधिकारी महिलाओं ने एकत्रित होकर महिला उत्पीड़न, महिला अधिकार तथा क्षेत्र में सरकारी योजनाओं से हो रहे विकास कार्यों के साथ पात्र लोगों को वर्तमान सरकार द्वारा लाभावन्तित होने हेतु बैठक की गई। जिसमें ग्राम क्षेत्र के अंदर स्वच्छ भारत अभियान एवं प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास से लाभ, पेंशन लाभ आदि के साथ आज एक महिला व पति द्वारा परिजनों को उत्पीड़न करने से संबंधित शिकायत आई। जिस पर उन्हें कानूनी अधिकारों द्वारा सही न्याय हेतु मार्गदर्शन दिया गया और मंचासीन मेरी ताकत संगठन की संचालिका गुड़िया मौर्या तथा पदाधिकारी महिलाओं सहित एकत्रित हुई सैकड़ों महिलाओं ने संगठन की संचालिका की सही कार्यशैली को देखते हुए संगठन में जुड़ने के साथ-साथ सामाजिक न्याय में भागीदारी हेतु आवाज बुलंद करते हुए सदस्यता लेकर कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने की बात कही।
इसी बैठक दौरान एक पारिवारिक मुद्दा सामने आया जिसमें रिंकी जायसवाल द्वारा बताया गया कि पांच भाइयों के बीच मे सबसे बड़ी जेठानी के कृत्यों द्वारा सभी छोटे भाइयों के आवासीय हिस्से पर जबरन कब्जा किए हुए जिस पर अपना अधिकार पाने हेतु चारों देवर एवं देवरानी परिवार को अपने परिवार की संपत्ति आवास पर परिवार बच्चों को रखने के लिए न्याय हेतु कई जगह शिकायतें विभागीय अधिकारियों सहित क्षेत्रीय थाना में कर चुकी हैं किंतु अभी तक जेठानी के कृत्यों के चलते उन्हें विभागीय अधिकारी व पुलिस विभाग द्वारा न्याय प्रदान नहीं हो सका, जिससे चारों भाइयों के परिवार इधर रहने के लिए मजबूर हो रहे हैं जिनके अधिकारों की प्राप्ति हेतु आज इस बैठक के दौरान संगठन की संचालिका के पास आई। जिस पर उन्होंने जिला अधिकारी से संपर्क कर सही न्याय मांगते हुए अधिकार को प्रदान कराने की बात कही।
बैठक संपन्न होने के बाद ग्राम कुरसम में नाली व खरंजा सही मार्ग की बुनियाद ना होने के कारण गांव के अंदर गंदगी होने के साथ आवागमन में नागरिकों को परेशानी उठाने की बात सामने आई, तो संगठन की संचालिका ने ग्राम प्रधान तथा ग्राम विकास सचिव से उक्त से संबंधित सुधार कराने की बात कही। यही चंपतपुर निवासिनी सुनीता देवी जो गांव में अतिगरीब होने के चलते परिवार जिलाने में कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए देख मेरी ताकत फाउंडेशन संगठन की पदाधिकारी महिलाओं सहित संगठन संचालिका ने एकत्रित होकर एक दूजे के सहयोग से ₹15000 नगद देकर परचून की दुकान खुलवाई जिससे गरीब परिवार का दुकान के पैसों से भरण पोषण करने के साथ उन्हें रोजगार प्राप्त हो सके। इस दौरान संगठन के तहत एकत्रित सैकड़ों से अधिक महिलाओं ने महिलाओं के हक एवं क्षेत्र में विकास तथा महिलाओं के सम्मान और स्वाभिमान की सुरक्षा हेतु गांव की गलियों में घूम कर रैली निकालते हुए जागरूक किया।
मेरी ताकत फाउंडेशन की संचालिका डा० गुड़िया मौर्या ने बताया कि विगत वर्षों से महिलाओं के सम्मान और स्वाभिमान, सामाजिक न्याय तथा सरकारी योजनाओं द्वारा पात्र लाभार्थियों को लाभ एवं सही पीड़ित महिलाओं को न्याय प्रदान कराने हेतु विभागीय अधिकारियो के सहयोग से तथा सरकारी नियमों के तहत कुशल न्याय प्रदान दिलाने की मुहिम का कार्य संगठन के तहत जारी है। जिस पर क्षेत्र के नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में संगठन के पदाधिकारी महिलाओं से लगातार बैठकें की जा रही है । इस मौके पर अर्चना देवी, मंजू देवी, रिंकी आदि सहित सैकड़ों की तादाद में महिलाएं उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।