मेरा गाँव स्वस्थ गाँव अभियान के तहत 35 लाख घरों का हुआ सर्वेक्षण

जयपुर/राजस्थान – प्रदेश में ‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के दौरान ‘मेरा गांव, स्वस्थ गाँव’ अभियान के तहत 34 लाख 86 हज़ार 754 घरों का सर्वेक्षण कर मौसमी बीमारियों की रोकथाम कार्यवाही के साथ डायबिटीज़, हाईपरटेंशन के मरीज़ों की स्क्रीनिंग का मौके पर उपचार एवं आवश्यक परामर्श प्रदान किया गया। साथ ही टीबी मरीज़ों की जानकारी एकत्रित कर संशोधित क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संचालित निश्चय पोर्टल में एंट्री करवायी गई।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने विभाग की ओर से इतने बड़े पैमाने पर आयोजित अभियान के सफल संचालन पर समस्त टीम को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु नियमित तौर पर व्यापक कार्यवाही करने का आग्रह किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता एवं स्वास्थ्य सचिव व मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने भी दल द्वारा किए गए कार्य की सराहना की।

गुप्ता ने बताया कि दलों ने 1 मई से 30 जून तक संचालित इस अभियान के दौरान 2 लाख 83 हज़ार ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता, पोषण समिति के सदस्यों का मौसमी बीमारियों की रोकथाम के संबंध में सेंसेटाईज़ किया गया। उन्होंने बताया कि 9 लाख 64 हज़ार 441 पानी की टंकियों, 9 लाख 71 हज़ार 836 कूलरों एवं 7 लाख 26 हज़ार 82 परिंदों, गमलों, पानी के खोल इत्यादि की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की गई। एक लाख से अधिक स्थानों पर पाए गए लार्वाओं को उपचारित किया गया। अभियान के तहत 63 हज़ार 218 डायबिटीज, 74 हज़ार 251, हायपरटेंशन मरीज़ों की स्क्रीनिंग कर मौके पर उपचार के साथ आवश्यक परामर्श दिया गया।
-दिनेश लूणिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।