मुख्य विकास अधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक कसी नकेल

चंदौली-मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय श्रीवास्तव ने जिलास्तरीय अधिकारियों संग गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर राज्य पोषण मिशन योजना की समीक्षा की। इस दौरान जिला भूमि विकास अधिकारी द्वारा रिपोर्ट देर से प्रस्तुत न करने पर गहरी नाराजगी जाहीर करते हुए कड़ी फटकार लगाई । उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दिया कि 30 अप्रैल तक कुपोषित गांवो में तय मानक के अनुरूप सुधार नही आया तो सम्बन्धित अधिकारी खामियाजा भुगतने को तैयार रहे। बैठक के दौरान अधिकारियों को हिदायत दिया कि गांव में जाने से पहले सम्बन्धित विभाग को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाय साथ ही ग्राम प्रधान से गाॅव के लोगों को अपने घर रहकर बच्चों की मौजूदगी रखी जाय ताकि जब जिलास्तरीय अधिकारियों का दाल जाये तो बच्चे मौके पर मिल सके। कहा कि 3 माह में कुपोषित गाॅवों की स्थिति में हर हाल में बदलाव दिखना चाहिए क्यों की मंडलायुक्त द्वारा इसकी महाभारत जांच के उपरांत प्रदेश लेबल पर भी इसकी मानिटरिंग की जायेगी। कहा कि
अधिकारी स्वंय गाॅवों में जाकर स्थलीय जाॅच करें साथ ही उस
दौरान की फोटोग्राफ जिला कार्यक्रम अधिकारी के ई-मेल पर भेजे। इसमें जिन
अधिकारी द्वारा लापरवाही बरती जायेगी तो उनका वेतन रोकते हुये उनके
विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी बीके सिंह
को निर्देश दिया कि माहवार ग्राम की सूची डीपीओ से उपलब्ध कर उन गाॅवों
में चिकित्सकीय टीम भेजकर बच्चे व अभिभावक के स्वास्थ्य प्रशिक्षण कर
उन्हे दवाये उपलब्ध करायी जाय। डीसी मनरेगा को निर्देश दिया कि कुपोषित
परिवार का शत-प्रतिशत जाॅब कार्ड बनाया जाय इसमें किसी प्रकार की शिकायत बरदास्त नही की जायेगी ।कहा कि जिलास्तरीय अधिकारी द्वारा गोद लिये गये गाॅवों मेंअधिकारियों द्वारा परिषदीय स्कूल और पीएम आवास के बारे में भी ग्राम प्रधान से जानकारी लेकर यदि कुपोषित परिवार के व्यक्ति छुटे हुये हो तो उनका भी फार्म भरवाने के लिए सम्बन्धित अधिकारी को सूचना दी जाय। मुख्यविकास अधिकारी ने डीपीओ शैलेन्द्र राय को निर्देशित किया कि बच्चों में बाटे जाने वाला पोषाहार का वितरण समय-समय पर किया जाय इसके साथ आॅगनवाड़ी केन्द्रो के द्वारा इसे भरपूर मात्रा में बच्चों में वितरित किया जाय। कहा कि बच्चों में न बाटकर इसे ब्लैक में सेल करने वाले आॅगनवाड़ी संचालको के केन्द्रो का औचक निरीक्षण कर उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये उन्हे सेवामुक्त किया जाय इसमें लापरवाही क्षम्य नही होगी। श्रीवास्तव ने बैठक के दौरान अधिकारियों से अह्वाहन किया कि हर घर के परिवारों को हमे स्वस्थ्य रखना होगा इसका दायित्व हम लोगों पर है इसे गम्भीरता से लेकर कार्य करे यदि किसी प्रकार कि दिक्कत हो तो हमे तत्काल सूचना दे समस्या का समाधान समय से किया जायेगा।

बैठक के दौरान जिला विकास अधिकारी पद्मकान्त शुक्ल, जिला परियोजना अधिकारी ऋषिमुनि उपाध्याय, डीसी मनरेगा, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र राय, अपर चिकित्साधिकारी बीके सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

-सुनील विश्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।