मितौली में कन्या भोज के साथ विशाल भंडारे का किया गया आयोजन

मितौली खीरी – मितौली कस्बे में गांव के पश्चिम बड़ी नहर पर झाल के पास स्थित पौराणिक मां दुर्गा देवी मंदिर प्रांगण में नौ दिवसीय दुर्गा महोत्सव ,श्रीमद् भागवत पुराण के अंतर्गत देवी महात्म्य एवं रामचरित मानस के माध्यम से नौ दिवसीय कथा का आयोजन किया गया उसी के उपलक्ष में आज माता जी के मंदिर प्रांगण में कन्या भोज के साथ विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।
पौराणिक मां दुर्गा देवी मंदिर की स्थापना ब्रिटिश शासन काल में सन 1926 में हुई थी छोटी सी मठिया में मां शेरोवाली दुर्गा माता की स्थापना भी उसी समय अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग के द्वारा कराई गई थी उसमें रक्खी मूर्ति अंग्रेजी हुकूमत में 1947 में खंडित कर दी गई थी ।
मितौली के ही शुक्ल परिवार में जन्मे रामानुज शुक्ल पुत्र रामेश्वर दयाल शुक्ल ने उस खंडित मूर्ति को बदलकर नई मूर्ति की स्थापना बडी धूम धाम से उसी मंदिर में करवाई नवरात्रि पर विशाल भंडारे का आयोजन हर वर्ष होता है रामानुज शुक्ल व उनके पुत्र सिंधू शुक्ल एडवोकेट ने आज विशाल कन्या भोज व भंडारे का आयोजन करवाया ।
कन्याओं को दक्षिणा देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया और क्षेत्र ग्राम पंचायत के समस्त माता बहनों बुजुर्गों श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर माता जी का आशीर्वाद प्राप्त किया इस अवसर पर मंदिर के पुजारी 108 श्री दुर्गा दास जी ,राजेंद्र प्रकाश मिश्र, सुबोध कुमार शुक्ल, सुधाकर नाथ शुक्ल, रामचंद्र शुक्ल ,विपिन कुमार मिश्र, अवनीश कुमार मिश्र ,सुनील कुमार तिवारी, पंकज कुमार मिश्र, अखिलेश कुमार मिश्र सत्रोहन लाल शुक्ल आदि गणमान्य नागरिक माताएं बहने उपस्थित रही।

-रिपोर्टिंग – हसन जाज़िब आब्दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।