महिला सशक्तीकरण अभियान के अन्तर्गत किया जागरूक

गागलहेडी- पी0जी0 पायस इण्टर काॅलेज में ‘महिला सशक्तिकरण अभियान’ के तहत एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि बी0पी0 सिंह, विशिष्ट अतिथि जितेन्द्र कुमार सिंह, काॅलेज प्रबन्धक पंकज गर्ग एवं प्रधानाचार्या नीतू वालिया ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती जी के सम्मुख द्वीप प्रज्वलित कर किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बी0पी0 सिंह, सी0ओ0 सदर सहारनपुर ने छात्राओं को महिला सशक्तिकरण के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी और उन्हें स्वयं को सुरक्षित करते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होनें छात्राओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों का भी जवाब देते हुए उनका हौसला बढ़ाया। उन्होनें कहा कि आज के समाज में महिलाओं की भागदारी पुरूषों से कम नहीं है और प्रत्येक क्षेत्र में वह अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। श्री सिंह ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा देश तभी शक्तिशाली बन सकता है जब हम महिलाओं को शक्तिशाली बनायेंगे और इसकी शुरूआत हमें अपने घर से ही करनी होगी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जितेन्द्र कुमार सिंह, थानाध्यक्ष गागलहेडी ने छात्राओं को सैल्फ सुरक्षा की जानकारी दी और महिला पावर लाईन 1090 की जानकारी देते हुए बताया कि इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग के ट्वीटर एप पर कोई भी महिला आॅनलाईन अपनी शिकायत और समस्या दर्ज करा सकती है। उन्होनें बालिकाओं को समाज का सम्मान बताते हुए कहा कि छात्राओं को सोशल मीडिया का सोच-समझकर उपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि यदि आपको कोई शिकायत है तो उसे छिपाने की बजाय अपने अभिभावक व पुलिस को अवश्य बतायें। विद्यालय प्रबन्धक श्री पंकज गर्ग ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है और यह बडी खुशी की बात है कि महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही हैं और समाज की मुख्य धारा में खुद को स्थापित करने में सफल हुई हैं।
प्रधानाचार्या नीतू वालिया ने कहा कि हमें महिलाओं की समस्याओं के बारे में समाज के पुरूष सदस्यों को शिक्षित और संवेदित करना है और उनके बीच एकजुटता और समानता की भावना पैदा करने की आवश्यकता है ताकि वे अपने भेदभावपूर्ण व्यवहारों को कमजोर वर्ग की ओर रोक दें। सबसे पहले हमारे घरों से सभी प्रयास शुरू होने चाहिए जहां हमें किसी भी भेदभाव के बिना शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और निर्णय लेने के समान अवसर प्रदान करके हमारे परिवार के महिला सदस्यों को सशक्त करना चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन अदिति शर्मा ने किया। इस अवसर पर मनोज यादव, प्रदीप धीमान, शिवांश यादव,मनीष, कुलदीप, ब्रिजेश, मोहिनी, सारिका, अंजलि, मेनका, आरती,सुनीता,नेहा, प्रिया, रीतिका,मेहक,मीनाक्षी,डोली,विजेता, दत्त, श्रुति, रिंकी, , साक्षी, दिव्या, सलोनी आदि उपस्थित रहे।
-रिपोर्ट-फिरोज खान,रुड़की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।