महिला उत्पीड़न एवं महिला हिंसा के मामलों की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर हो – मीना चौबे

वाराणसी- उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या मीना चौबे ने महिला उत्पीड़न एवं महिला हिंसा के मामलों की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर निष्पक्षता के साथ किए जाने पर कहा कि प्राप्त शिकायतों में जांच के नाम पर विलंब होने पर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही न होने की स्थिति में संबंधित प्रकरणों में बड़ी घटना होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे प्रकरणों में हिलाहवाली बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और आयोग ऐसे प्रकरणों को गंभीरता से लेकर कार्यवाही करेंगी।
बता दें कि आज उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या मीना चौबे सर्किट हाउस के सभागार में महिला समस्याओं की सुनवाई के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित कर रही थी। उन्होंने पांडेयपुर निवासी लक्ष्मण गुप्ता की पुत्री को गत दिनों बहला-फुसलाकर काम दिलाए जाने के नाम पर कुछ अन्य लड़कियों के साथ मुंबई ले जाने तथा वहां पर दुराचार आदि किए जाने तथा पीड़िता के भाई की कथित हत्या किए जाने के आरोप में थाना कैंट में मुकदमा दर्ज होने के बावजूद अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी न होने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधिकारी को आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया। प्रकरण में नामजद आरोपियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद गिरफ्तारी न होने पर भी आश्चर्य जताया और कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी अथवा उनके विरुद्ध कार्यवाही न होने के कारण ही बड़ी घटनाएं संभावित होती है। कपसेठी थाना क्षेत्र के ऊपरवार निवासिनी धानमनी देवी को पड़ोसी द्वारा भूमि विवाद में धमकी दिए जाने की शिकायत पर कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया।
महिला सुनवाई के दौरान तमाम ऐसे प्रकरण आये जो महिलाओं के घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न आदि से संबंधित रहे। जिन्हें संज्ञान लेते हुए सदस्या ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को प्रकरण में तत्काल कार्रवाई किए जाने को कहा। सुनवाई के दौरान कुल 37 प्रकरण आए जिन्हें संबंधित विभागीय अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही किए जाने हेतु उपलब्ध कराया गया।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।