मध्य-दूध, दूध योजना के तहत छात्रों को अब पीने को मिलेगा दूध

जयपुर/राजस्थान – अब, सरकार प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को मध्य-भोजन भोजन योजना के तहत दूध परोसा जाएगा।

स्कूल शिक्षा और भाषा विभाग के मुताबिक जयपुर के पास दमी कलन में राजस्थान आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक छात्र को एक गिलास दूध की पेशकश करके मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 2 जुलाई को ‘अन्नपूर्णा दुध योजना’ शुरू करेंगे।शिक्षा के राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि दिन में प्रत्येक स्कूल में विशेष माता-पिता-शिक्षक बैठक आयोजित की जाएगी। श्री देवनानी उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे और गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया इस अवसर पर सम्मान के अतिथि होंगे।

श्री देवानी ने कहा कि केंद्र ने इस साल जनवरी में देश में सलाह दी थी कि देश में उच्च स्तर की कुपोषण से निपटने के लिए मध्य-भोजन भोजन योजना में दूध शामिल किया जाए। अपने बजट भाषण के दौरान, सीएम राजे ने यह भी उल्लेख किया था कि मध्य-भोजन भोजन योजना में दूध शामिल किया जाएगा।उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पूरक और स्वस्थ बनाने के लिए पूरक पोषण के रूप में दूध पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “प्राथमिक (कक्षा 1 से वी) और उच्च प्राथमिक (कक्षा VI से VIII) स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को इस योजना के तहत सप्ताह में तीन बार दूध दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा दुध योजना सप्ताह 2 से 9 जुलाई तक प्रत्येक स्कूल में आयोजित किया जाएगा। ब्लॉक प्राथमिक शिक्षा अधिकारी को ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, उन्होंने कहा कि दूध पंजीकृत दूध सहकारी समितियों से प्राप्त किया जाएगा ब्लॉक स्तर पर। जयपुर संसद सदस्य रामचरण बोहरा, संसदीय सचिव कैलाश वर्मा और जिलामुख मुख चांद मीना भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित होंगे।
दिनेश लूणिया, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।