मधुमेह रोग किलर डिसीज़ कैटेगरी मे : नाज़िश

सम्भल- हयूमन केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान मे विश्व मधुमेह दिवस(27,जून) के अवसर पर लोगों को मधुमेह से होने वाले नुकसान की जानकारी व मधुमेह के प्रति जागरूक किया।।
मधुमेह मे से बचाव के उपाय बताते हुए ट्रस्ट के संस्थापक नाज़िश नसीर ने कहाकि
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, समूची दुनिया की छ: प्रतिशत आबादी मधुमेह से पीड़ित है। भारत को विश्व मधुमेह की राजधानी कहा जाता है। इस समय भारत में लगभग पांच करोड़ मधुमेह रोगी हैं।
हर पांचवां मधुमेह रोगी भारतीय होगा। मधुमेह वृध्दि की दर चिंताजनक है। हर साल लगभग 50 लाख लोग नेत्रों की ज्योति खो देते हैं और दस लाख लोग अपने पैर गंवा बैठते है। मधुमेह के कारण प्रति मिनट छ: मौते होती हैं और गुर्दे नाकाम होने का यह प्रमुख कारण है। आज विश्व के लगभग 95 प्रतिशत रोगी टाईप 2 मधुमेह से पीड़ित है।
मधुमेह के आंकड़े चौंकाने वाले है,भारत में आनुवांशिक तौर पर मधुमेह की आशंका बलवती है। इसका संबंध किसी विशेष आयु,वर्ग या लिंग से नहीं है बल्कि आधुनिक जीवन शैली ने ही युवाओं और छोटे बच्चों तक को इस रोग से पीड़ित कर दिया है। आजकल होटलों और फास्ट फूड़ सेंटर्स में जाने का चलन बढ़ा है। लोग आवश्यकता से अधिक कैलोरी का भोजन करके मोटापे का शिकार हो रहे हैं जबकि उनकी दिनचर्या में व्यायाम और शारीरिक श्रम का अभाव है। युवाओं और बच्चों में यह प्रवृत्ति आम है। इस कारण कम उम्र के मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लोगों को पम्पलेट बांटे व हाथो मे स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर मधुमेह के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर हाफिज़ क़ासिम,मुहम्मद क़दीर, मुहम्मद फैज़ान, मु0ज़ुबैर,नाज़िर खाँन, रिज़वान खाँन, ज़ैन पठान, नाज़िश मियाँ आदि शामिल थे।

सम्भल से सय्यद दानिश अली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।