मदरसों को राजस्थान में स्मार्ट कक्षाओं से लैस किया जाएगा

जयपुर/राजस्थान। राज्य सरकार ‘आदर्श मदरसा योजना’ शुरू करेगी जिसके तहत 500 मदरस विकसित किए जाएंगे और स्मार्ट कक्षाओं की सुविधाओं के साथ प्रदान किया जाएगा।

2018-19 बजट में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 11 करोड़ रुपये की योजना घोषित की। वर्तमान में, राजस्थान मदरसा बोर्ड के तहत राज्य में 3,235 मदरस पंजीकृत हैं, जिनमें से 500 इस योजना के लिए चुने जाएंगे। जिला कलेक्टर के अध्यक्ष के रूप में एक जिला स्तर की चार सदस्यीय समिति होगी। समिति मदरस का सर्वेक्षण करेगी और तदनुसार उनका चयन किया जाएगा।

मदरसा बोर्ड के सचिव मोहम्मद। सलीम खान ने कहा, “हमारी नीति छात्रों को मद्रास में प्रवेश लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत, डिजिटल बोर्ड, कंप्यूटर, खेल किट, दोहरी डेस्क / बेंच और शिक्षक सीखने की सामग्री की आपूर्ति की जाएगी। आधुनिकीकरण के लिए हमारा बजट 11 करोड़ रुपये है जो पर्याप्त होगा। हम तीन महीनों के भीतर काम खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। ”

उन्होंने आगे कहा कि 1 जुलाई को, पूरे राज्य में जिला स्तरीय बैठकें आयोजित की जाएंगी, जब सभी समितियां राज्य सरकार को डेटा मुहैया कराएंगी। इस 500 मदरसों का चयन करने के बाद। इस योजना में अध्ययन करने वाले लगभग 1 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।
-दिनेश लूणिया,राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।