मंडलायुक्त ने ऑपरेशन कायाकल्प एवं मिशन प्रेरणा की बिंदुवार मंडलीय समीक्षा

बरेली। मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने कहा कि बरेली मंडल में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्रशंसनीय कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि मंडल के ग्रामीण अंचलों में कई स्थानों पर उन्होंने स्वयं स्कूलों का निरीक्षण कर कार्य को देखा है। मंडलायुक्त ने गुरुवार को कमिश्नरी सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की आपरेशन कायाकल्प एवं मिशन प्रेरणा की जूम एप के माध्यम से बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। मंडलायुक्त ने बैठक में कहा कि मंडल के अधिकांश स्थानों पर स्कूलों की बाउंड्री वॉल का काम पूरा हो गया है। जहां नहीं हुआ है, उसे जल्दी ही पूरा करने के प्रयास किए जाएं। उन्होने कहा कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत स्कूलों की नियमित रूप से मानीटरिंग की जा रही है तथा जिलाधिकारियों से भी वार्ता की जा रही है। बैठक में बताया गया कि अब तक आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। मंडलायुक्त ने कहा कि जिन स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के कार्य पूर्ण हो चुके है। उनमें स्मार्ट क्लास सुचारु रुप से प्रारम्भ की जायें। इन सभी स्मार्ट क्लासेज में मानक अनुसार एक स्मार्ट टीवी तथा प्रोजेक्टर की भी व्यवस्था की जाये। मंडलायुक्त ने कहा कि कोरोना की स्थिति अब सभी जगह लगभग सामान्य हो चुकी है अब पढ़ाई की गति बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि इस साल से बरेली मण्डल में ई पाठशाला चलायी जा रही है। जिसे बहुत स्तरीय ढंग से चलाया जाए ताकि अधिक से अधिक बच्चे इससे जुड़ सकें। मंडल में मिशन प्रेरणा की स्थिति को और अधिक बेहतर बनाने के सिए मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए।
बरेली के मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि बरेली में आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश स्कूलों का सौन्दर्यीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किया जा चुका है। टाइल, हैंडवॉश, बाथरूम, पीने के पानी आदि के कार्य किए जा चुके हैं। करीब 500 स्कूलों में बाउन्ड्रीवाल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है, शेष स्कूलों में जल्द ही बाउन्ड्रीवाल का कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। मण्डलायुक्त ने बरेली में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत किए गए कार्यों के लिए डीएम नितीश कुमार के प्रयासों की सराहना की और कहा उन्होंने जनपद के सभी स्कूलों में बालिकाओं को जूडो कराटे सिखाए जाने का जो अभियान चलाया। उससे छात्राओं में एक नया आत्मविश्वास पैदा हुआ और वो निडर होकर पठन पाठन का कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से बालिकाएं अपनी रक्षा स्वयं करने में सक्षम पा रही है। बैठक में संयुक्त निदेशक, बेसिक शिक्षा, लखनऊ से महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण भी शामिल हुए। मंडल के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।