मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बाढ़ एवं बचाव के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

आजमगढ़- आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ श्रीमती कनक त्रिपाठी की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में बाढ़ एवं बचाव के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर आयुक्त द्वारा बाढ़ खण्ड एक्सईन से बाढ़ से बचाव के तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी। बाढ़ खण्ड एक्सईन द्वारा बताया गया कि बन्धे से रिसाव होने की स्थिति में उसकी सुरक्षा हेतु 70,000 बोरियों तथा बोल्डर की व्यवस्था की गयी है। घाघरा नदी अभी खतरे के निशान से 2.5 मीटर नीचे है। बन्धे के अन्दर 134 गांव है।आयुक्त ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व तथा बाढ़ खण्ड एक्सईन को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्भावित बाढ़ को देखते हुए नावों की तैयारी, गोताखोर तथा राहत शिविर का चिन्हांकन, दवाओं की व्यवस्था आदि की तैयारियों को करना सुनिश्चित करे।बैठक में आेंकर पटेल जेई निर्माण नगर पालिका आजमगढ़ के अनुपस्थित पाये जाने पर तथा ईओ नगर पालिका द्वारा बताया गया कि पिछले 15 दिनों से नही आ रहे है, जिस पर आयुक्त ने ईओ नगर पालिका को निर्देश दिए कि रिपोर्ट उपलब्ध कराये। आयुक्त ने आकर पटेल जेई निर्माण नगर पालिका आजमगढ़ को निलम्बित करने हेतु शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए। इसी के साथ ही आयुक्त द्वारा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर में निचले क्षेत्र में जल-भराव को निकालने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि बागेश्वर, कोलबाज बहादुर, कुन्दीगढ़, तथा राहुल प्रेक्षागृह के पास जल-भराव को पम्पिंग सेट लगाकर निकालना शुरू करे। उन्होने कहा कि जल-भराव के निकासी के बाद सैनिटेशन तथा मच्छड़ के लिए फांगिग आदि की व्यवस्था कराना शुरू करें। उन्होने कहा कि प्रहलाद नगर में चारों तरफ से जल-भराव को देखते हुए उन्होने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि पाइप लगाकर जल-भराव को निकालना चालू करे। उन्होने कहा कि सारे पम्पिंग सेटों को चालु करे।आयुक्त ने मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि उक्त जल-भराव क्षेत्रां में पम्पिंग सेटों द्वारा पानी के निकासी पर अपनी रिपोर्ट आज सांय तक उपलब्ध कराये।आयुक्त ने वन संरक्षक को निर्देश दिए कि सड़कों के किनारे जो पेड़ गिरे हुए है उसे तत्काल हटवाये। तथा सड़को पर चेक करे की पेड़ कहा गिरा हुआ है और से हटवाना सुनिश्चित करे।
अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिए कि बरसात के कारण जनपद में जहा-जहां बिजली के तार गिरे हुए है उसे ठीक कराते हुए, विद्युत आपूर्ति कराना सुनिश्चित करे। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि बिजली के तारों के उपर जहा-जहां पेड़ों के टहनियो लटकी हुए है तथा पेड़ झुके हुए है उसको काटने के लिए वन संरक्षक से समन्वय स्थापित कर कटवाना सुनिश्चित करे। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त पी0एन0 सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी हरि शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह,अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गुरू प्रसाद, वन संरक्षक, डीडी पंचायत,अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता बाढ़ खण्ड आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।