भक्तिमय वातावरण पर श्रद्धालुओं ने मनाया श्री कृष्ण का जन्मोत्सव

फतेहपुर-जहानाबाद कस्बा बॉर्डर स्थित ग्राम असदना, चौकी कुनवाखेडा, थाना सजेती जनपद कानपुर नगर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर सनातन धर्म के श्रद्धालुओं सहित अनेक धर्म के लोगों ने कान्हा के जन्मदिवस पर अपने अपने स्तर से भक्ति भाव पूर्वक जन्मदिवस को तहदिल से मनाते देखे गए। जहां ग्रामीणों द्वारा सजाई हुई झांकी में बड़े भक्ति भाव के साथ पूजा अर्चना करते हुए भक्ति संगीतमय वातावरण में मस्त होकर बच्चों ने कान्हा व राधा का रूप धरकर नृत्य करते हुए ग्रामीण दर्शकों का मन मोह लिया। जैसे ही मध्य रात्रि रोहिणी नक्षत्र में श्री कृष्ण जी का अवतार हुआ लोगों ने भक्ति भाव से जयकारा लगाते हुए प्रसाद वितरण के दौरान सभी भक्तों ने प्रसाद प्राप्त किया।
इसी तरह जहानाबाद थाना परिषर में शिव मंदिर की सजावट करने के साथ भक्ति मय संगीत वातावरण पर “नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की”सहित अनेक भक्ति संगीत से पुलिस बल सहित पहुंचे थाना क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों का कलाकारों ने मन मोह लिया। मध्य रात बाद जैसे ही कान्हा का जन्म हुआ पूजा अर्चना के साथ प्रसाद वितरण होने के बाद मौजूद लोगों ने प्रसाद खाया। थाना प्रभारी निरीक्षक राकेश पांडेय ने अपने परिवार के साथ पूजा अर्चना की, वही अपराध प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र सिंह भदोरिया, उप निरीक्षको में राकेश कुमार, चंद्रदीप सिंह, कस्बा प्रभारी नितेश कुमार राय, शिवदान सिंह, अमीरुद्दीन, हेड मोहरिर्र रामगोपाल सहित पुलिस स्टाफ एवं क्षेत्र के सम्रात लोगों की मौजूदगी रही।
खागा थाना प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार शर्मा कि किसी भी थाना क्षेत्र में नियुक्ति रही हो, उनके द्वारा वर्ष में सनातन धर्म के मानने वाले पवित्र त्योहारों में भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बहुत ही सुन्दर तरह से मनाने के बारे में पहचाने जाते हैं। ऐसे ही अनेक थाना प्रभारी व निरीक्षक पुलिस बल के साथ अपने अपने नियुक्त स्थानों पर श्री कृष्णा जन्माष्टमी को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पूजा अर्चना करते हुए मनाते हैं। खागा थाना परिसर में स्थापित मंदिर पर रोशनी की लगी झालरों की बेल में सितारों जैसी चमकती हुई लाइटें व भक्तिमय वातावरण को खुशबू दे रही धूप बत्ती के साथ पुष्प मालाएं अनेक प्रकार के पुष्प के साथ कायदे से सजा हुआ मंदिर प्रांगण देखते नजर आ रहा था। जहां उन्होंने परिवार सहित पुलिस बल के साथ पूजा अर्चना करते हुए क्षेत्रीय संभ्रांत लोगों को प्रसाद का वितरण कराते हुए भोजन कराया। वहीं पहुंचे हुए कलाकारों का सम्मान किया। ऐसे ही जनपद के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में बहुत ही भक्ति मय शांति वातावरण पर श्री कृष्ण जन्मोत्सव को सनातन धर्म के लोगों ने मनाया।

– आरबी निषाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।