बढ़ते पॉल्युशन पर नही हैं कोई रोक: खुले में पन्नी कचरे को सुखाकर स्थानीय फैक्ट्रियों में है जलाया जाता

मुजफफरनगर/जानसठ /सिखेड़ा – जनपद मु नगर में बढ़ते पॉल्युशन पर कोई रोक नही है खुले में पन्नी कचरे को सुखाकर जलाया जाता है स्थानीय फैक्ट्रियों में और पॉल्युशन विभाग सोया है कुम्भकर्णी नींद।

मु नगर के थाना सिखेड़ा क्षेत्र में लगी फैक्ट्रियों की चिमनियों से निकलने वाले जहरीले धुएं के कारण फैले प्रदूषण से क्षेत्र में तरह तरह की बीमारियां फैल रही है। क्षेत्रीय लोगो की शिकायत है कि यहां पड़े ख़ाली जमीनों और प्लाटों में इन फैक्ट्रियों के लिए पन्नी कचरा आदि खुले में सुखाकर उन्हें बाद में फैक्ट्रियों में झोंक दिया जाता है जिससे फैक्ट्रियों की चिमनियों से जहरीला धुआं निकलता है।

लोगों ने शिकायत करते हुए बताया कि जनपद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सख्ती से पालन नहीं हो रहा है ।तभी तो सिखेड़ा क्षेत्र के भंडूरा चौकी से पहले पन्नी का कचरा खाली प्लाट और जमीनों में डाला जाता है जिसमें पन्नी को अलग कर पास की फैक्ट्रियों में सुखाकर सप्लाई की जाती है।

जिसकी शिकायत यहां के लोग प्रदूषण विभाग में भी कई बार कर चुके है लेकिन प्रदूषण विभाग इन पर कार्यवाही करने की बजाय आंख बन्द कर बैठा है।

प्रदूषण नियंत्रण संघर्ष समिति के महासचिव प्रवेश पाल ने बताया की कचरे से पन्नी अलग कर फैक्टरी में सप्लाई की जाती है जो पन्नी फैक्टरी में जलाई जाती है जिससे काफी प्रदूषण होने से क्षेत्र में दमा, एलर्जी,
टीबी जैसी घातक बिमारियों के फैलने का अंदेशा बना रहता है और ग्रामीण अंचलों में इन रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ी है व कई लोगो की केंसर से मौत भी हो चुकी है ।

लेकिन प्रदूषण विभाग ने इन फैक्ट्रियों और पन्नी कचरे वालों के खिलाफ अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है ।प्रदूषण नियंत्रण संघर्ष समिति के महासचिव प्रवेश पाल ने बताया की ये सब प्रदूषण विभाग की मिलीभगत से चल रहा है अगर जल्द ही प्रदूषण विभाग ने इनके खिलाफ कोई सख्त कार्यवाही नही की तो आगामी दिनों में बड़ा प्रदर्शन किया जायेगा ।

– मुजफ्फरनगर से भगत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।