बिना ढके वाहनों से ढोया जा रहा कूड़ा गोलघर के सड़कों पर फैलाया जा रहा प्रदूषण

गोरखपुर- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि स्वच्छ भारत के तहत पूरे भारत को साफ-सुथरा रखा जाए व बीमारियों से बचा जाए।नगर में सफाई के लिए नगर निगम द्वारा लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बावजूद इसके कचरा लोगों को मुंह पर ही पड़ रहा है। कचरा वाहन कचरे को गोलघर के सड़कों पर बिना ढके ले जाते हैं। खुले में जा रहा कचरा उड़ता हुआ पीछे चलने वाले वाहन चालक और राहगीरों के मुंह पर आता है। वाहन कचरा उठाने के साथ रास्ते में फैलाते हुए नगर निगम की गाड़ियां प्रदूषण फैलाते हुए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के स्वच्छता मिशन की खुलेआम धज्जियां गोलघर के सड़कों पर उड़ाते हुए बिना ढके गाड़ियां से चल रहे हैं जिसकी जिम्मेदारों को किसी भी प्रकार की परवाह नहीं है जबकि बार-बार कचरे को ढक कर ले जाने के निर्देश दिए जाते हैं लेकिन वाहन चालक इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं। इसके साथ ही नगर निगम के उच्च अधिकारियों के साथ-साथ सफाई सुपरवाइजर से लगाए स्वास्थ्य अधिकारी तक जिम्मेदार हैं उनको बराबर निगरानी बनाए रखना चाहिए कि कूड़ा ढोने वाली गाड़ियां कूड़ा बिना ढके नगर निगम की गाड़ियों पर रखकर चलते हैं जिम्मेदार बेपरवाह रहते है
नगर निगम के 70 वार्डो में रोजाना बड़ी मात्रा में कूड़ा जमा होता है। प्रशासन की ओर से सभी वार्डो से डोर टू डोर कूड़ा उठाया जाता है। सफाई कर्मचारी छोटे वाहन या ट्राली लेकर गली-गली जाते हैं। इसके बाद एक जगह कूड़े को एकत्र किया जाता है। यहां से बड़े वाहनों पर कूड़ा लादकर अन्यत्र ले जाया जाता है। वाहनों में बिना तिरपाल से ढके ही कूड़ा ले जाया जा रहा है। नतीजा ब्रेक लगने या गड्ढे में वाहन फंसने पर पीछे चल रहे लोगों पर गंदगी गिर जाती है। नगर निगम में कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पा रही। ऐसा नहीं है कि अधिकारी इससे अनजान हैं, बावजूद इसके कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। नगरवासियों का कहना है कि नगर निगम के अधिकारियों को इस दु‌र्व्यवस्था पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जिससे आम जनमानस को प्रदूषण व उड़ते हुए गाड़ी में से गंदगी को गिरने से रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।