बिजली विभाग की लापरवाही से दो गायों की मौत, जताया विरोध

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। बिजली विभाग की लापरवाही के चलते शुक्रवार को कस्बा में दो गायों की मौत हो गई और कई अन्य जानवर दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गए किंतु बिजली विभाग शायद इससे भी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। विदित हो कि कस्बे के मोहल्ला साहूकारा में चिटौली रोड पर हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। इस हाईटेंशन टेंशन लाइन के लोहे के पोल सड़क किनारे गड़े हुए हैं। इस हाईटेंशन लाइन के पास में ही 220 वोल्टेज की एलटी लाइन भी गुजर रही है। इस एलटी लाइन पर पहले से ही नग्न तारों में विद्युत सप्लाई होती आ रही है। जबकि विगत लगभग 1 वर्ष पूर्व इस एलटी लाइन पर कबर्ड केबल खींची जा चुकी है और इस कवर्ड केबिल में भी विद्युत सप्लाई होती है, इसके बावजूद भी बिजली विभाग की लापरवाही के कारण इसी एलटी लाइन पर पहले से खींचे हुए नग्न तारों में भी विद्युत सप्लाई पहले की ही भांति जारी है। एलटी लाइन के नंगे तार पास की एचटी लाइन के लोहे के पोल से सटकर गुजरते हैं। पहले भी कई बार यह तार लोहे के पोल से टच हो जाने के कारण खंभे व आसपास की भूमि में खासतौर पर वर्षा ऋतु के समय करंट फैल जाता है और कई जानवर मरने से बच चुके हैं तथा कुछ इंसानों को भी करंट लग चुका है। बिजली विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों से कई बार शिकायत करने के बावजूद भी इस नग्न तार की लाइन में करंट नहीं रोका गया है बल्कि लोहे के खंभे से उनका संपर्क रोकने के लिए उन तारों में प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दिए गए। प्लास्टिक के टुकड़े पड़े होने के बावजूद शुक्रवार अपराह्न दो बजे हवा चलने पर यह नंगे तार पास के एचटी लाइन के पोल से छू जाने पर उस खंभे में करंट फैल गया और वर्षा होने के कारण यह करंट सड़क पर भी फैल गया। उधर से गुजर रहे कस्बे के मोहल्ला नौगवां निवासी महेंद्र गुर्जर की दो गाएं करंट की चपेट में आने पर अपनी जान गवां बैठी। दोनों गाय गाभिन थी। महेंद्र व उनके बच्चों को घर में दूध की उम्मीद थी किंतु बिजली विभाग की लापरवाही के कारण उनके बच्चों के मुंह से दूध छिन गया। मौके पर काफी भीड़ इकट्ठी हो गई। सूचना देने के बाद विद्युत सप्लाई बंद किए जाने पर ही अन्य जानवर करंट से बच सके। मौके पर पुलिस भी पहुंच गई किंतु बिजली विभाग का कोई कर्मचारी अधिकारी काफी समय तक नहीं पहुंचा। विधायक प्रतिनिधि संजय चौहान ने मौका पर पहुंचकर एसडीओ को समस्या समाधान के निर्देश दिए तब कहीं साढ़े चार बजे विद्युत कर्मियों ने पहुंचकर उन नंगे तारों में पहले से कुछ बड़े प्लास्टिक के पाइप के टुकड़े डाले हैं। विदित हो कि स्थानीय निवासी इसको आबादी से बाहर स्थानांतरित करने की मांग कई बार कर चुके हैं किंतु इसका स्थानांतरण तो नही हुआ बल्कि की एक और हाईटेंशन लाइन सड़क की दूसरी ओर खींच दी गई जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।
बिजलीकर्मियों ने एसडीओ को भी किया गुमराह
जब कस्बे के लोगों ने फोन करके एसडीओ को घटना की जानकारी दी तो स्थानीय विद्युत कर्मचारियों ने एसडीओ को खंभे में करंट न उतरने की बात कहकर इस घटना को आकाशीय बिजली द्वारा घटित होना बताकर गुमराह कर दिया।

” बिजली के खंभे में करंट उतरने से गायों के मरने की जानकारी नहीं है। मेरे पास किसी का फोन आया था तो मैंने फतेहगंज पश्चिमी हाइडल पर फोन करके जानकारी ली। वहाँ के कर्मचारियों ने बताया कि गाय आकाशीय बिजली गिरने से खत्म हुई हैं। एलटी लाइन पर कवर्ड केवल होने के बावजूद भी नग्न तारों में करंट क्यों दौड़ रहा है, इसकी जानकारी करके बताऊंगा। मैने अभी कुछ समय पहले ही यहां ज्वाइन किया है।”
हरिओम पंवार एसडीओ विद्युत मीरगंज

– बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।