बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान में स्कूली बच्चियां हुई जागरूक

*बच्चियों ने जाना विमेन पावर लाइन 1090 व यूपी 100 के उपयोग को

*प्रदेश सरकार बालिकाओं में आत्मसुरक्षा का पैदा कर रही आत्मविश्वास

वाराणसी- प्रदेश सरकार की ओर से बालिकाओं को जागरूक कर उनमें अपनी सुरक्षा के लिए आत्मविश्वास पैदा करने हेतु चलाए जा रहे बालिका सुरक्षा जागरुकता अभियान में वाराणसी में अभियान के प्रथम दिवस 01 जुलाई, 2019 को अनेको स्कूलों में बड़े जोर- शोर के साथ जागरूकता की शुरुआत हुई।
अभियान में पुलिस के अधिकारी, कार्मिक, महिला पुलिस, चाइल्ड लाइन, महिला समाख्या सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अलग-अलग स्कूलों में जाकर बालिकाओं को सुरक्षा के बारे में जागरूक किया। वीडियो दिखाकर उन्हें अपरिचित व्यक्तियों से कैसे दूरी रखना है को बताया गया।
बालिकाओं को बताया गया कि अनजान व्यक्ति को अपने रहने की जगह, मोबाइल नंबर, स्कूल का पता आदि व्यक्तिगत जानकारी नहीं दे। किसी सुनसान जगह, अंधेरे में जाने से परहेज करें। किसी व्यक्ति द्वारा किसी लालच जैसे- खिलौने, मिठाई, चॉकलेट, मोबाइल आदि के लालच में कभी नहीं पड़े। यदि जानकार व्यक्ति भी किसी बालिका को गलत तरीके से छूता है, तो उसे अपने माता-पिता को फौरन बताएं। कभी भी जाए तो अपने माता-पिता को बता कर ही जाए। बालिकाएं आत्म सुरक्षा के लिए स्कूल में एनसीसी, स्काउट का प्रशिक्षण कर ले। इंटरनेट का प्रयोग करने वाली बालिकाएं अपनी व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट न करें।
जागरूकता कार्यक्रम में विमेन पावर लाइन 1090 व 181 तथा यूपी 100 के उपयोग की भी जानकारी दी गई। बालिकाओं को बताया गया कि वैसे तो हमारी बालिकाएं बहुत समझदार व साहसी हैं, फिर भी अगर कभी किसी तरह की छेड़खानी या कुछ गलत हो रहा हो तो फौरन पुलिस की हेल्पलाइन यूपी 100 विमेन पावर लाइन 1090 पर सूचना देकर शिकायत करें। पुलिस तत्काल पहुंचकर सहायता करेगी। यह हेल्पलाइन 24 घंटे व सप्ताह के सातों दिन काम करती है। यह शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखती है। शिकायत होने पर मैसेज आता है। महिला अधिकारी शिकायत की समस्या खत्म होने की फोन से सूचना भी पूछती हैं।

वही जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने आर्य महिला कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित कर एक से 31 जुलाई तक चलने वाले बालिका सुरक्षा जागरूकता जुलाई अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बेटियों की सुरक्षा और विकास के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसके लिए समाज में माहौल बनाने की शुरुआत हम सभी को अपने घरों से करनी होगी।
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने माता-पिता से भी कहा कि लड़के-लड़कियों में भेदभाव करना उचित नहीं है। लड़कों से घर में वो कार्य कराये जाने पर जोर दिया जो सामान्यतः लड़कियों से कराते हैं। उन्होंने लड़कियों से कहा कि बदनामी के डर से अपराध को सहना ठीक नहीं है।वे डट कर मुकाबला करें। कहीं भी उनके साथ कोई घटना हो या किसी प्रकार कोई छेड़छाड़ करे तो उसे छोड़ें नहीं उसे सबक सिखायें और महिला हेल्पलाइन नम्बर 1090, 181 और 100 डायल कर पुलिस बुलायें और सौंप दें। घरों में रिश्तेदारों करीबी सम्बन्धियों के द्वारा छोटी-छोटी घटनाओं को भी नज़र अंदाज़ न करें ज़रुर बतायें। किसी को भी छेड़छाड़ का अधिकार नहीं। आज के समय में लड़कियों ने अपनी मजबूती का एहसास हर क्षेत्र में कराया है। उन्होंने महिलाओं को शौचालय के लिए आन्दोलन छेड़ने की अपील की। कहा कि बहुत से अपराध खुले में शौच के लिए जाने के दौरान होती हैं इससे भी बचा जा सकेगा।

बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान आज से 31 जुलाई, 2019 तक पूरे माह चलेगा। जनपद के 945 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। जिनमें जाकर बालिकाओं को सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। प्रथम दिन श्री वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज, प्राइमरी स्कूल पहाड़ी, सुंदरपुर, पंडित सुगान, भीटी रामनगर, भवानीपुर, श्री मालवीय महाविद्यालय इंटर कॉलेज शहंशाहपुर, प्राइमरी स्कूल मछोदरी, कोनिया सट्टी, फूलपुर, बड़ागांव, महमूरगंज, सोनिया, सिगरा परानपट्टी, शिवदशा चौबेपुर, भूलनपुर, पनियारा, अभिनियाव, ताला, चोलापुर, गंगकला, हाजीपुर आदि स्कूलों में बालिका सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।