बाबरेचा के ग्रामीणों ने रचा इतिहास, सभी बच्चे पढेंगे शासकीय विद्यालय में

मध्यप्रदेश ,मन्दसौर – ग्राम बाबरेचा के प्राथमिक विद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालय में प्रवेशोत्सव आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी, विधायक जगदीश देवड़ा, जनपद पंचायत अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, डीपीसी अनिल भट्ट, किसान मोर्चा के अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष, सरपंच पुष्कर कुमावत, समस्त शाला के शिक्षक, शिक्षिका सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
ग्राम बाबरेचा के समस्त नागरिको के द्वारा शिक्षको के प्रयास से निर्णय लिया गया कि हम अपने बच्चो को अशासकीय विद्यालय में न भेजकर शासकीय विद्यालय में भर्ती कराएँगे। जिसके परिणाम स्वरूप जहां शासकीय विद्यालय में बच्चो की संख्या 51 थी जो की बढकर 109 हो गई है। साथ ही ग्राम वासियों के द्वारा एक समिति का गठन किया गया है जो की पालको के द्वारा निर्धारित राशी प्रतिमाह एकत्रित करेगी एवं विद्यालय संचालन में सहयोग प्रदान करेगी। इसी राशी से शिशु शिक्षा (पूर्व प्राथमिक) भी प्राथमिक शाला के साथ संचालित होगी। अतिरिक्त व्यवस्था के लिए एक शिक्षक ओर एक सहायिका, समिति द्वारा रखने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर मनीष गौड़ बीआरसीसी मंदसौर ने इस प्रयास हेतु शिक्षको एवं ग्राम वासियों की सराहना की व विभाग से संबंधित सभी सुविधाओं को देने का आश्वासन दिया। जनपद पंचायत अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय ने बच्चों को उत्साहित करते हुये कहा कि ‘आप फूलो की तरह महको’।
विधायक जगदीश देवड़ा ने भी सभी ग्राम वासियों को अच्छे प्रयास के लिए शुभकामना दी एवं दोनों विद्यालय में पेयजल एवं शौचालय आदि की व्यवस्था के लिए घोषणा की। जो भी व्यव होगा वह विधायक निधि से दिया जावेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष ने भी सभी पालको को बच्चों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया तथा घोषणा की कि दो कक्ष जिला पंचायत सदस्य बसंत शर्मा द्वारा बनवाये जावेगे।
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा शिक्षको एवं ग्रामवासियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जितनी प्रतियोगी परीक्षाये होती है। उनमे सबसे ज्यादा चयन शासकीय विद्यालय में पढने वाले छात्रों का होता है। यह बात 10 वर्षो के आकड़ो पर आधारित है। इसलिए आप अपने बच्चो को शासकीय विद्यालय में ही पढाये। शासन की ओर से जो भो मदद हो सकेगी वह ग्राम बाबरेचा के विद्यालयों को दी जावेगी। बावरेचा में जो नवाचार हुआ है। उसे राज्य स्तर पर प्रचारित किया जायेगा।
इस अवसर पर मिरेकल कॉलेज मंदसौर के संचालक डॉ. महोहर मनारिया ने दोनों विद्यालय के
समस्त छात्र छात्राओ को नोटबुक देने की घोषणा की। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

-राजेश परमार,आगर मावला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।