बाजारों में लग रही भीड़ से तेजी से बढ़ेगा सामुदायिक संक्रमण

बरेली। कोरोना के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी पर विशेषज्ञ मान रहे हैं कि देश में सामुदायिक संक्रमण की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन अभी इसकी गति धीमी है, लेकिन जैसे-जैसे बाजार भीड़ बढ़ रही है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है। इस प्रकार ऐसे तो तेजी से सामुदायिक संक्रमण बढ़ेगा। पुलिस प्रशासन अभी शख्त नहीं हुआ तो सामुदायिक संक्रमण कई गुना तेजी से अपने पैर पसार सकता है। पुलिस प्रशासन द्वारा बनाए जा रहे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है। इन क्षेत्रों को पुलिस सिर्फ बांस बल्ली लगाकर भूल जा रही है। हॉटस्पॉट क्षेत्र में लोग खुलेआम अपने-अपने घरों के बाहर घूम रहे हैं। साथ ही वह बांस बल्ली को लांघ कर बाजारों तक भी पहुंच रहे हैं। जिससे कोरोना संक्रमण और भी ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका बढ़ रही है। गौरवतल है कि सोमवार को 262 कोरोना संक्रमित लोग मिले थे। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने शहर भर में मिले संक्रमित के क्षेत्रों को हॉटस्पॉट एरिया घोषित कर ढाई ढाई सौ मीटर एरिया को बांस बल्ली लगाकर सील कर दिया था। लेकिन पूर्व की भांति हॉटस्पॉट क्षेत्र के पास पुलिस तैनात न होने के कारण लोग हॉटस्पॉट क्षेत्र से निकलकर बाजारों तक घूम रहे हैं। इस वजह से सामुदायिक संक्रमण और भी तेजी से फैल सकता है।
कोविड-19 गाइडलाइन का करें पालन, रहे सुरक्षित
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत जिला प्रशासन और पुलिस अफसर लगातार लोगों से कोरोना का गाइडलाइन के पालन करने का अनुरोध करते आ रहे हैं। बावजूद इसके लोग कोरोना संक्रमण को हल्के में ले रहे हैं। लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सामाजिक दूरी, मास्क, हाथों को बार-बार धोने या फिर वार वार सैनिटाइज करते रहे। बिना वजह लोग अपने-अपने घरों से किसी भी हाल में न निकले। बहुत ही जरूरी काम होने पर पूरी सुरक्षा के साथ घर से निकले और लोगों से दूरी बनाए रखें।
बाजारों में भी नहीं हो रहा शारीरिक दूरी का पालन
बाजारों में भी अब शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। दुकानों पर लोगों की भारी संख्या में भीड़ जुट रही है। दुकानदार भी काफी लापरवाही बरत रहे हैं। दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा है। साथ ही दुकानदार पैसे के लेनदेन के बाद खुद को भी सैनिटाइज नहीं कर रहे हैं जबकि नोट से सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने की आशंका रहती है।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।