बरेली के फतेहगंज पश्चिमी में मोहर्रम के जुलूस में रही भारी भीड़

बरेली/फतेहगंज पश्चिमी- पुलिस प्रशासन मोहर्रम को लेकर पूरी तरह से एलर्ट रहा सोमवार की रात मोहर्रम की नौ तारीख़ थी। जो कि क़स्बे में सभी इमामवाड़ो सहित गलियों में सजावट की देखने लाइक थी। पूरी रात भारी भीड़ रही है। इसी सिलसिले में एसडीएम मीरगंज राजेश चंद्र रात क़रीब नौ सभी इमामबाड़ो पर पहुँचे और ताज़ियेदारो से मिलकर उनसे बातचीत की इसके एक घंटे बाद क़रीब दस बजे एसपी ग्रामीण एडीएम ई सीओ मीरगंज पहुँच गये इन्होंने भी सभी इमामवाड़ो पर जाकर ताज़ियेदारो से मुलाक़ात की ताकि अगर कहीं किसी को कोई दिक़्क़त हो तब उसका निस्तारण तत्काल हो सके रात एक बजे तक यह सभी अधिकारी कस्वे में मौजूद रहे।
मंगलवार मोहर्रम की दस तारीख़ को सभी ताज़िये मोहल्ला अंसारी कपड़ा बाज़ार में इकट्ठा होने के बाद एक साथ जूलूस के रूप में मुख्य मार्ग पर पहुँचे।मुख्य मार्ग पर ताज़ियो के जूलूस में भारी भीड़ थी।आसपास तमाम गाँव के लोग ताजिया देखने को पहुंचे।
कस्बे में जगह जगह लंगर का भी लगे। ताज़ियो का जूलूस कपड़ा बाज़ार से शुरू होकर जामा मस्जिद पर होता हुआ लोधीनगर चौराहा पर पहुंचा वहां पर ठिरिया खेतल और कुरतरा गाँव के ताजियों का मिलन हुआ फिर वहाँ से दोनों गांवों के ताजिये वापस चले गये।
कस्बे के ताजिये लोधीनगर चौराहा से वापिस होकर जानकी देवी इण्टर कालेज तक गये और वहाँ से अपने अपने इमाम बाड़ा चले गये।बाक़ी ताज़िये कस्बे और गाँव वाले करवला ले गये ताज़ियो के जूलूस की व्यवस्था संभालने में हुसैनी कमेटी के लोगों का अहम भूमिका निभाई। हुसैनी कमेटी के इरशाद हुसैन इसरार डॉन मोहम्मद कमाल अमान अन्सारी सरदार अन्सारी हाजी इतवारी हाजी मस्ताना आदि तमाम लोग व्यवस्था में सहयोग किया।हुसैनी कमेटी के लोगों ने अधिकारियों को पगड़ी पहना कर सम्मानित किया इसके बाद अधिकारियों ने धन राशि दान स्वरूप भेंट में दी।जुलस के दौरान एस पी ग्रामीण डॉ संसार सिंह,एडी एम इ बी के सिंह, तहसीलदार अरविंद तिवारी, थाना प्रभारी राजकुमार तिवारी,चौकी प्रभारी प्रवीण सिंह वेनीवाल दल बल के साथ ताज़ियो के जूलूस में मुस्तैद रहे।

– बरेली से सौरभ पाठक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।