बनारस में पर्यटन के क्षेत्र में रिकार्ड विकास कार्य होंगे-कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी

वाराणसी/पिंडरा- विस् क्षेत्र के नकटी में किया सुंदरीकरण योजना का शिलान्यास। पर्यटन व महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि बनारस के साथ पिंडरा क्षेत्र में कुल एक लाख करोड़ रुपए की विकास व पर्यटन विभाग की योजनाएं चल रही है। यह जल्द ही वर्षो में दिखने लगी है।जिसमे से कई योजनाएं पूरी भी हो चुकी है। अकेले पिंडरा विस् में ही तीन हजार करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत हो चुकी है।
उक्त बातें सोमवार को नवरात्र में नकटी स्थित नकटेश्वरी धाम में 166.96 लाख रुपए से स्वीकृति सुंदरीकरण योजना के भूमि शिलान्यास के दौरान आयोजित समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि आज विश्व पटल पर धर्मिक स्थल व पर्यटन स्थल के रूप में पीएम मोदी जी के नेतृत्व में वाराणसी उभरा है। पूर्व सरकारो पर तंज कसते हुए कहाकि गरिमा के अनुरूप काशी का विकास नही हुआ।पिछले सरकारों में जहाँ पर्यटन विभाग का बजट सालाना 70 करोड़ रुपये रहता था वही अब एक हजार करोड़ रुपये हो गया है। जिससे प्रदेश के धार्मिक व पर्यटन स्थल का तेजी से विकास हो रहा है।
उन्होंने कहा कि एक फैक्ट्री खुलने से कुछ लोगों को रोजगार मिलता है लेकिन एक पर्यटन स्थल के विकसित होने से पूरे समुदाय को लाभ व रोजगार मिलता है।
उन्होंने कहा कि यूपी में पर्यटकों के आने वाले में दूसरे व विदेशी पर्यटकों के आने वाले में तीसरे स्थान पर है। पर्यटन से इस समय 5 हजार लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। आने वाले दिनों में बनारस में कई सैलानियो व श्रद्धालुओ के लिये कार्य होंगे।
उन्होंने विपक्षियों पर पलटवार करते हुए कहा कि अगली सरकार भी केंद्र में मोदी के नेतृत्व में बनेगी विरोधी चाहे जितना फुदक ले। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज मोदी के कुशल नेतृत्व की ही देन है कि पाकिस्तान जहा सभी देशों से अलग थलग पड़ा हुआ है वही भारत का सिर ऊँचा हुआ है। इस देश मे मोदी का कोई विकल्प नहीं है।
वही भूमि पूजन व शिलापट्ट के अनावरण के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था व पर्यटन विभाग के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण समय से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिया।
क्षेत्रीय सांसद रामचरित्र निषाद ने कहा कि जनता व क्षेत्र के भलाई के लिए दो भाई(सांसद व विधायक) मिलकर काम करेंगे।इसी का नतीजा है कि कई हजार करोड़ की योजनाएं शुरू हो रही है। बिजली व पानी की व्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है।
स्वागत भाषण देते हुए विधायक डॉ अवधेश सिंह ने कहा कि पिंडरा विस् क्षेत्र में इनदिनों तीन हजार करोड़ की योजनाएं लाये है।जिसमे कई योजनाओं पर तेजी से काम हो रहे हैं। उन्होंने दो दर्जन योजनाओं को गिनाया भी। शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा व संचालन डॉ जेपी दुबे व धन्यवाद ज्ञापन मण्डल अध्यक्ष दीपक सिंह ने दिया। इस दौरान प्रदेश मीडिया प्रभारी (किसान मोर्चा) शैलेश पांडेय, खादी ग्रामोद्योग के प्रशासक नागेंद्र रघुवंशी, पवन सिंह,रामाश्रय सिंह, बबलू मिश्र, हाईकोर्ट एडवोकेट आशीष मिश्र,डॉ राजेन्द्र पांडेय, संतोष सिंह, मोहित गुप्ता, राकेश मिश्रा, वीणा दुबे, आलोक चौरसिया समेत अनेक लोग उपस्थित रहे और संबोधित किया।

*दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद*

कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी नकटेश्वरी धाम पहुचे सबसे पहले मां का दर्शन पूजन विधि विधान व मंत्रोच्चार के बीच किया। इस दौरान धाम के पुजारी व संतोष तिवारी समेत अनेक पुजारी रहे। उन्होंने मन्दिर से जुड़े लोगों को पूर्ण विकास का आश्वासन दिया।

*कैबिनेट मंत्री का हुआ आधा दर्जन स्थानों पर स्वागत*

बाबतपुर एयरपोर्ट से नकटी धाम पहुचने तक मंत्री जी का आधा दर्जन स्थानों पर भाजपाई द्वारा भव्य गाजे बाजे के साथ स्वागत किया गया। बाबतपुर ,निन्दनपुर, बेलवा, कुवार व नयेपुर में अतुल रावत, विकास सिंह, पूर्व प्रमुख सुरेन्द्र सिंह व सतेंद्र सिंह, अभिषेक राजपूत, मनीष पाठक, जयशंकर सिंह,अनिल सिंह, संतोष सिंह, संदीप सिंह, संजय सिंह, नीलेश दुबे समेत दर्जनों लोग रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।