प्राइवेट विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा राम भरोसे: कक्षा 5 का छात्र सुबह स्कूल से गायब

आजमगढ़- अच्छे समाज को सृजन करने में शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान होता है। बच्चों को शिक्षित करने के लिए विद्यालय बने। बदहाल सरकारी स्कूलों का फायदा प्राइवेट संस्थान उठा रहे हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैस इन प्राइवेट विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा राम भरोसे है। विद्यालयों की सुरक्षा के मानक पर अब सवाल उठने लगे। जहां इन प्राइवेट संस्थानों में महंगी-महंगी किताबें ड्रेस और फीस बड़े पैमाने पर लिए जाते हैं। मामला आजमगढ़ के जीडी ग्लोबल स्कूल का जहां बच्चे नियत समय से आते हैं और छुट्टी के बाद जाते हैं लेकिन वही कक्षा 5 का छात्र सुबह से ही स्कूल से गायब हो गया और स्कूल प्रबंधक ढाई घंटे के बाद परिवार के अभिभावकों को सूचना दिया जाता है। वही सूचना पर पहुंची पुलिस ने इस मामले में कॉलेज प्रशासन को साफ क्लीन चिट दे देते हुए स्कूल की लापरवाही से साफ इंकार किया है।

जानकारी के अनुसार आजमगढ़ के प्रतिष्ठित जीडी ग्लोबल स्कूल में कक्षा 5 के छात्र के लापता होने से हड़कंप मच गया। कक्षा 5 के छात्र अनंत सिंह सुबह रोज की तरह स्कूल द्वारा चलाई जा रही बस से कॉलेज पर 08 बजे आया और आठ बजकर एक मिनट पर ही गेट से बाहर निकल गया। इस बात की सूचना कॉलेज प्रशासन को क्लास टीचर के माध्यम से मिलने पर कॉलेज में हड़कंप मच गया। कॉलेज प्रशासन ने बस की अटेंडेंस चेक किया जिसमें बस में छात्र उपस्थित पाया गया। इस घटना की सूचना ढाई घंटे बाद कॉलेज प्रशासन ने परिजनों को दी। कॉलेज पहुंचे पिता कुलदीप सिंह ने कॉलेज प्रशासन पर लापरवाही बरतने का निशाना साधते हुए कहा कि हम लोग इतनी फीस देते हैं कि हमारे बच्चे सुरक्षित रहें पर इस घटना से कॉलेज की लापरवाही सामने आई है। शाम 3:30 पर लापता बच्चा सकुशल घर पहुंच गया तब परिजनों ने राहत की सांस ली। घटना की सूचना पर 6 घंटे के देर से पहुंचे सीओ सदर अजय कुमार यादव ने इस मामले में कॉलेज प्रशासन को साफ क्लीन चिट दे देते हुए स्कूल की लापरवाही से साफ इंकार किया है। सीओ ने विवादित बोल बोलते हुए कहा कि जब कोई घटना होती है तब सीसीटीवी की मोनिटरिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी सुरक्षा के कारण लगाया जाता है। इसकी प्रॉपर मोनिटरिंग नहीं की जाती है।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।