प्रभारी मंत्री ने जनपद में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

*किसान मौन पालन व सब्जी की खेती के लिए आगे आये: सूर्यप्रताप शाही
सहारनपुर- उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी के साथ बैठक आयोजित की।
बैठक में उन्होंने जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों के अलावा धान क्रय केन्द्रों एवं चीनी मिलों को चलाये जाने आदि की अद्यतन जानकारी ली। उन्होने जिला उद्यान अधिकारी को प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत ड्रिप ऐरीगेशन का व्यापक प्रचार-प्रसार करेन के निर्देश दिये हैं। साथ ही किसानों को मौन पालन, सब्जियों की खेती आदि के सम्बन्ध में और अधिक प्रोत्साहित करने पर बल दिया है। उन्होंने सचिव मण्डी से आम की पैकेजिंग की जानकारी ली। साथ ही कहा कि आम के निर्यातकों को किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाये। उन्होंने पाॅली हाउस के तहत फूल एवं जलवेरा को बढावा देते हुए किसानों को भी अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए कहा है। उन्होंने सिंचाई विभगा को नहरों की सफाई समयबद्ध ढंग से करने व नहरों में पानी की उपलब्धता बनाये रखने के लिए भी निर्देशित किया है ताकि किसान अपनी पैदावार बढ़ा सके। उन्होंने मण्डी की सड़कों को बेहतर बनाने के लिए भी कहा है। मण्डी में किसानों के लिए बेहतर व्यवस्था बनायी जाये। मण्डी के विकास लिए पैसे की जरूरत हो तो प्रस्ताव बनाकर भेजे।
उन्होंने शराब माफियाओं को चिन्हित करते हुए गैंगस्टर एक्ट लगाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही जनपद में किसी भी दशा में बाहर की अवैध शराब न बिकने पाये इसके लिए जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया है। श्री शाही ने आबकारी विभाग को जिला प्रशासन से मिलकर अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। अवैध शराब पाये जाने पर कठोर कार्यवाही करने की बात कही है। उन्होंने गन्ना अधिकारी को सभी चीनी मिले जल्द से जल्द चालू करने के लिए कहा है। गन्ने की आपूर्ति सही होनी चाहिए। इस मौके पर जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी प्रशा., अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, उपनिदेशक कृषि, गन्ना अधिकारी आदि मौजूद रहे।

– सुनील चौधरी सहारनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।