प्रधानमंत्री ने बनारस एवं भदोही के बुनकरों एवं शिल्पियों को वितरित किए आधुनिक लूम एवं प्रमाणपत्र

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुनकरों से रूबरू हो उनसे वार्ता की

वाराणसी- दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में लगी बनारस, भदोही व अन्य जनपदों की उत्कृष्ट उत्पादों के प्रदर्शनी का प्रधानमंत्री ने अवलोकन किया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल परिसर में वाराणसी, भदोही आदि जनपदों के साड़ी, कालीन, कास्टकला आदि प्रमुख उत्पादो से संबंधित लगे स्टालों का भ्रमण कर अवलोकन किया।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल स्थित म्यूजियम के सामने एमपी थियेटर में बनारस, भदोही एवं पूर्वांचल के बुनकरों एवं हस्तशिल्पियों से रूबरू हो उनसे वार्ता की। उन्होंने एनआईओएस द्वारा प्रशिक्षित 100 लोगों में से राधा देवी, नीलू देवी, लालमणि, मोहम्मद सिराज, विनय प्रकाश मौर्य को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया। प्रधानमंत्री ने अपने गोद लिए गांव जयापुर की रुखसाना, अजोरा, हीरामणि, आरती विश्वकर्मा एवं राजेश कुमार सहित आशिकी कुमारी, अराधना कुमारी, शंकर प्रसाद, दिव्या एवं सुषमा कुमारी को आधुनिक लूम का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर वस्त्र वस्त्र मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को एक ही भवन में स्थापित किए जाने हेतु 28 करोड़ की लागत से 10345 वर्ग मीटर भूखंड पर बनने वाले जी 3 भवन के पट्टिका का अनावरण किया।
इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेरी काशी एवं इंडियन टेक्सटाइल पुस्तक का लोकार्पण भी किया।
प्रमुख सचिव आरके सिंह ने प्रदेश में बुनकरों,
हस्तशिल्पियों एवं दोगी विकास की जानकारी प्रधानमंत्री को दी। उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश का अच्छा माहौल है। प्रवासी भारतीयों से अपेक्षा की गई है कि उत्तर प्रदेश के गौरवशाली अतीत को बहाल करने में अपने अनुभव एवं कौशल योगदान देकर उत्तर प्रदेश को विकास का पैरामीटर बनाये जाने में सहयोग करें।
इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक व उत्त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी सभी अधिकारी भी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।