प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान- आई.एम.ए ने जिले के 250 टीबी मरीजों को लिया गोद

  • 120 यक्ष्मा मरीजों के बीच हुआ पौष्टिक पोषाहार का वितरण
  • इसी महीने के अंत तक 500 मरीजों को लिया जाएगा गोद- डॉ आशुतोष शरण
  • जिले में निक्षय मित्र बनकर अच्छा भूमिका निभा रहे हैं संस्था व समाजसेवी

मोतिहारी/बिहार- प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत मोतिहारी के आई एम ए भवन में टीबी के रोगियों के बीच पोषाहार वितरण कार्यक्रम हुआ। यह कार्यक्रम डीएम सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस दौरान जिले की आई एम ए संस्था से जुड़े कई चिकित्सकों व समाजसेवियों ने जिला आईएमए अध्यक्ष डॉ आशुतोष शरण की अगुवाई में 250 यक्ष्मा मरीजों को गोद लिया। साथ हीं मौके पर 120 मरीजों के बीच पोषण पोटली का वितरण किया गया। पोषण पोटली मिलने पर मरीजों के चेहरे पर खुशी देखी गई। मौके पर डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि बिहार के राज्यपाल ने भी निर्देश दिया था कि प्रधानमंत्री के इस अभियान पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि यह जिला घनी आबादी वाला है। यहाँ काफी संख्या में टीबी के रोगी हैं। उनकी सहायता के लिए काफी संख्या में निक्षय मित्रों की आवश्यकता होगी। उन्होंने आईएमए व सहयोगी संस्थाओं को निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों को सहयोग करने पर धन्यवाद दिया। वहीं सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने कहा कि आईएमए के सदस्यों ने निक्षय मित्र बनकर एक बेहतरीन सामाजिक चेतना का बिगुल फूंका है।

इस महीने के अंत तक 500 मरीजों को लिया जाएगा गोद-

आईएमए के जिलाध्यक्ष डॉ आशुतोष शरण ने कहा कि- इसी तरह से अगर लोग निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों को गोद लें तो आसानी पूर्वक जिले के सभी 5000 टीबी मरीजों को गोद लिया जा सकता है। उन्होंने घोषणा किया कि इसी महीने के अंत तक संस्था द्वारा 500 मरीजों को गोद लिया जाएगा। पूरे बिहार में मोतिहारी निक्षय मित्र बनाने में मिसाल पेश करेगा। उन्होंने बताया कि टीबी से ग्रसित होने पर मरीजों की सेहत बिगड़ जाती है। ऐसे में उन्हें दवाओं के साथ पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। पोषक तत्वों की कमी की वजह से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्हीं पोषण की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग के लिए निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों की मदद की जा रही है।

120 टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक पोषाहार का हुआ वितरण-

जिला यक्ष्मा केंद्र के कॉर्डिनेटर ललित कुमार ने बताया कि आईएमए के जिला अध्यक्ष डॉ शरण के नेतृत्व में 120 टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक पोषाहार का वितरण किया गया है।

ये बने हैं निक्षय मित्र-

जिला यक्ष्मा केंद्र के ललित कुमार व अमरेंद्र कुमार ने बताया कि डॉ आशुतोष शरण ने 25, निखिल शरण ने 5, निकिता शरण ने 5, डॉ स्वस्ति सिन्हा ने 10, डॉ संतोष कुमार 5, डॉ राकेश कुमार 5, संतोष कुमार 5, डॉ विभु पराशर 5, गौतम भारद्वाज 5, डॉ विश्वज्योति रॉय 5, डॉ जैनेन्द्र 10, डॉ डी नाथ 10, डॉ प्रवीण कुमार 10, अजय कुमार सिंह 5, मुकेश रंजन 5, अजय कुमार सिंह,10, विकास कुमार सिंह10, विजय आनंद 5, डॉ यू एस पाठक, डॉ प्रेम कुमार व अन्य लोगों ने निक्षय बनकर टीबी मरीजों को गोद लिया व उनके बीच पौष्टिक पोषाहार सामग्री का वितरण किया है।

निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों को 6 माह तक पौष्टिक आहार दें-

सीएस डॉ अंजनी कुमार एवं जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ रंजीत राय ने बताया कि निक्षय मित्र टीबी मरीजों को 6 माह तक पौष्टिक आहार में भूना चना, सत्तू, सोयाबिन, अंडे, गुड़, मूंगफली, बिस्किट आदि खाद्य पदार्थो की पैकेट सूची के अनुसार वितरण कर सकते हैं।
उन्होंने अपील करते हुए कहा कि टीबी मरीजों की मदद के लिए निक्षयमित्र की भूमिका निभाएं औऱ मानवता की सेवा के लिए आगे आएं।
मौके पर सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, डॉ रंजीत राय, डॉ आशुतोष शरण, डॉ सीबी सिंह व अन्य लोग उपस्थित थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।