प्रत्येक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध:योगी आदित्यनाथ

* जनपद के 04 लाभार्थियों को 42 लाख का ऋण एवं 02 लाभार्थियों को टूल किट वितरित

सहारनपुर- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में एम.एस.एम.ई. का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार स्वरोजगार के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत जीवन के साथ जीविका बचाने के लिए भी प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है।
योगी आदित्यनाथ जी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाईन स्वरोजगार संगम के तहत ऋण वितरण तथा टूल किट वितरण कार्यक्रम में यह बात कही। कार्यक्रम में ओडीओपी योजनान्तर्गत 09 जनपदों के 73.54 करोड़ की लागत के सामान्य सुविधा केन्द्रों का शिलान्यास तथा आॅनलाईन पोर्टल का शुभारम्भ किया गया। प्रदेश की 31542 एम.एस.एम.ई. ईकाईयों को 2505.58 करोड़ रूपये का ऋण वितरण किया गया। उन्होने कहा कि राज्य स्तर के साथ ही जनपद स्तर पर भी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में इस प्रकार के लोन मेले आयोजित किए जाएं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ स्वरोजगार देने में भी बेहतर कार्य किए है।
जनपद सहारनपुर के कलीम अहमद को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत हौजरी कार्य के लिए 25 लाख, मंजीत को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत दुग्ध उत्पाद निर्माण के लिए 05 लाख, राजकुमार को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत डिस्क रिपेयरिंग व सर्विसिंग के लिए 02 लाख एवं शाहदाब को एक जनपद एक उत्पाद के तहत वुडेन फर्नीचर के लिए 10 लाख का ऋण दिया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत सार्थक को बढई के लिए तथा अवनीश कुमार को मोची के काम के लिए टूल किट वितरित किए गए।
कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एन0आई0सी0 में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, उपायुक्त उद्योग सिद्धार्थ यादव, एल.डी.एम. संतोष कुमार तथा लाभार्थी मौजूद रहे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।