पुस्तक साधन, लर्निंग आउटकम साध्य- प्राचार्य

वाराणसी/पिंडरा- ब्लॉक संसाधन केंद्र पिंडरा (मंगारी) में रविवार को लर्निंग आउटकम प्रशिक्षण के चौथे और अंतिम बैच को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान सारनाथ के प्राचार्य उमेश कुमार शुक्ल ने प्रशिक्षण शिविर का समापन किया।
रविवार को सायंकाल में आयोजित समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने शिक्षकों को मार्गदर्शन स्वरूप सूत्र दिए कि शिक्षक का मुख्य कार्य पढ़ने में रुचि जागृत करना है। पुस्तक तो साधन मात्र है। उसका साध्य लर्निंग आउटकम है।इस कार्य को कुशलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए पहले सीखना होगा तब सिखाना होगा। वही खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक सिंह ने समस्त शिक्षकों को उच्च लर्निंग आउटकम प्राप्त करने के लिए भयमुक्त और गतिविधि युक्त कक्षा के माहौल के सृजन पर बल दिया।साथ ही बच्चों में तार्किक समझ विकसित करने की जिम्मेदारी बताई। इस दौरान ब्लॉक के 721 शिक्षको को गुणवत्तापूर्ण व कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित करने के लिए ब्लॉक सन्दर्भदाता डॉ कुँवर पंकज सिंह,मनोज सिंह,दीप्ति सिंह और रेखा वर्मा की सराहना की।साथ ही शिक्षकों से ब्लॉक के छात्रों के शैक्षिक उन्नयन में महती भूमिका अदा करने का संकल्प भी दिलाया गया। जिससे उच्च लर्निंग आउटकम प्राप्त हो।इस अवसर पर ब्लॉक समन्वयक राजेश श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान 200 शिक्षक उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।