पीतल नगरी महोत्सव की आयोजन समिति की बैठक संपन्न

मुरादाबाद- मण्डलायुक्त राजेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में पीतल नगरी महोत्सव 2018 के संबंध में आयोजन समिति की बैठक में इस वर्ष पीतल नगरी महोत्सव का भव्य एवं ऐतिहासिक आयोजन माह नवम्बर 2018 में किये जाने का निर्णय लिया गया। उक्त आयोजन विगत वर्षो की भांति जिगर मंच पंचायत भवन मुरादाबाद में किया जायेगा तथा इसमें जनसहभागिता सुनिश्चित करने के साथ-साथ जनपद में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने तथा स्थानीय प्रतिभाओं एवं हस्तशिल्पियों को अपनी कला के प्रदर्शन हेतु एक फोरम उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें न केवल मुरादाबाद अपितु प्रदेश के हस्तशिल्पयों द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इस भव्य आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिगर मंच पर गजल नाइट, स्टार नाइट, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, आॅल इण्डिया मुशायरा, राज स्थानी नृत्य एवं लोक कलाओं के आयोजन होंगे।
पीतल नगरी महोत्सव समिति की बैठक में आयोजन हेतु वित्तीय संसाधन को जुटाने, महोत्सव में भागीदारी हेतु संस्थान तथा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों पर विचार विमर्श किया गया। इसके अतिरिक्त विशिष्ट व पुरस्कार प्राप्त हस्तशिल्पियों तथा साहित्य एवं संस्कृति के क्षेत्र में मण्डल की विशिष्ट प्रतिभाओं को सम्मानित किये जाने का भी निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त पीतल नगरी महोत्सव की बेबसाइट बनाये जाने तथा महोत्सव में आयोजित कार्यक्रमों की मार्केटिंग करने हेतु इसके यूट्यूब चैनल पर दिए जाने पर विचार किया गया जिससे महोत्सव में आयोजित कार्यक्रमों की मार्केटिंग करके महोत्सव हेतु संसाधनों की प्राप्ति की जा सके।
बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग /सचिव पीतल नगरी महोत्सव देशराज गौतम ने बताया कि वर्तमान समय में मुरादाबाद व आसपास के जनपदों में हस्तशिल्प का पीतल उद्योग न केवल देश अपितु अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है। मुरादाबाद में हस्तशिल्पी समय के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय बाजार के अनुरुप अपने उत्पादों में विविधता लाते रहे हैं तथा वर्तमान में पीतल के साथ-साथ लोहे, एम्युमीनियम, स्टील, काॅपर इत्यादि के भी उत्पाद विदेशों को निर्यात किये जा रहे हैं।
बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 प्रीतिन्दर सिंह, अपर आयुक्त एस0बी0 तिवारी, सीडीओ सी0 इन्दुमति, एडीएम वित प्रीति जायसवाल, सिटी मजिस्टेट बी0 के0 सिंह, सहित आयोजन समिति के सदस्यगण एवं निर्यातक तथा उद्यमी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।