पर्यावरण संरक्षण पर संगोष्ठी का किया गया आयोजन

गाजीपुर। सुभाष इंटर कॉलेज घरिहाँ में विद्यालय के संस्थापक स्वर्गीय दूधनाथ सिंह के चतुर्थ पुण्यतिथि पर डॉ महेंद्र प्रताप सिंह डी सी एस के स्नातकोत्तर महाविद्यालय मऊ के पूर्व विभागाध्यक्ष (भूगोल) ने “पर्यावरण संरक्षण चुनौतियां, उपाय एवं हमारी भूमिका विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप मेंउपस्थित थे। संगोष्ठी का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर एवं संस्थापक स्वर्गीय दूधनाथ सिंह के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया पर्यावरण प्रतिदिन तेजी से प्रदूषित हो रहा है। इस संगोष्ठी मे अपने विचार रखते हुए डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदूषण से हवा, जल, मिट्टी का तेजी से क्षृण हो रहा है।आज हम सभी का इस को बचाने के लिए आगे आनाअनिवार्य हो गया है। पर्यावरण के क्षृण होने के कारण भारत ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है। जिसका परिणाम स्वरूप बहुत गर्मी, बहुत ज्यादा ठंडा, बहुत ज्यादा बारिश, बिना समय के बारिश हो रहा है। धरती जो कि हमारी हम सब की मां है इसको बचाने के लिएहम लोगों को आगे आना होगा। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरेराम सिंह ने छात्रों एवं युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होने पर बल दिया। इसी क्रम में विद्यालय की छात्रों ने भी पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार रखें। जिसमें प्रतियोगिता के आधार पर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार छात्रों को वितरित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक कलावती सिंह एवं उपस्थित अतिथियों ने छात्र छात्राओं के बीच ड्रेस का वितरण भी किया। कार्यक्रम का संचालन उदय नारायण सिंह ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के प्रधानाचार्य अवधेश सिंह ने दिया। इस कार्यक्रम में उदय नारायण सिंह, योगेंद्रनाथ सिंह, श्याम नारायण गुप्ता, प्रभुनाथ यादव, संजय राय,मनोज सिंह, सर्वानंद सिंह, सुधांशु शेखर सिंह, विभाग प्रमुख अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी विभाग
हरिकेशसिंह, घूरा गुप्ता, राघवेंद्र सिंह, मधु प्रेमा सिंह, मांधवी सिंह सहित सैकड़ों छात्र-छात्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से संपन्न हुआ।
प्रदीप दुबे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।