नासमझी और लापरवाही ने पांवधोई के पुरातन स्वरूप को कर दिया समाप्त:मंडलायुक्त

सहारनपुर- मण्डलायुक्त चन्द्र प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि पांवधोई नदी की दुर्दशा देखकर दुःख होता है। उन्होंने कहा कि नासमझी और लापरवाही ने पांवधोई के पुरातन स्वरूप को समाप्त करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि अब से कई वर्षों पूर्व तक पांवधोई का जल निर्मल एवं स्वच्छ था। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि पांवधोई को बचाया जाये और नदी को पुराने स्वरूप में वापिस लाने के लिए प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि यह सब आम सहभागिता के बिना सम्भव नहीं है। उन्होंने आम जनता का आह्वान किया कि पांवधोई नदी को हम सभी एक जुट होकर उसके पुराने स्वरूप में लाने की दिशा में आज कार्य शुरू हा गया है। जो अब लक्ष्य को पूरा करके ही समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि पांवधोई नदी हमारी सासंकृतिक धरोहर है, जिसकों बचाना हम सभी की जिम्मेदारी है।
श्री त्रिपाठी ने आज यहां सकलापुरी में पांवधोई नदी के सफाई अभियान की शुरूआत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि नदी के किनारे बसावटों के लोगों के साथ ही आम जनता की भागीदारी से हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जागरूक नागरिकों की जिम्मेदारी है कि इस अभियान में अपना अमूल्य सहयोग करें। उन्होंने कहा कि श्रम, सहायता, सफाई अभियान के उपकरणों व दूसरे माध्यमों से अभियान को सफल बना सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि नदी में गंदगी फेलाने वालों को चिन्हित कर दण्ड़ित किया जाये। उन्होंने कहा कि पांवधाई में अब कूढ़ा, कचरा और गंदगी को नहीं डालने दिया जायेंगा। उन्होंने आम जनता का भी आह्वान किया कि वे यदि नदी क्षेत्र में किसी को गंदगी डालते हुए देखे तो उस व्यक्ति को टोके जरूर।
मण्डलायुक्त ने कहा कि हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि पर्यावरण की रक्षा के लिए नदियों को प्रदूषण से मुक्त रखा जाये। उन्होंने कहा कि नदियों में नाले, कचरा, कूढ़ा किसी भी दशा में ना डाला जाये। उन्होंने किसानों का भी आह्वान किया कि वे अपने खेतों में रसायनों और कीटनाशकों का क्षमता के अनुरूप ही इस्तेमाल करें। जहां तक संभव हो खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करें। खेतों में अंधाधुंध रसायनों के प्रयोग से भी हमारी नदिया प्रदूषित होती है। उन्होंने कहा कि आम जनता के सहयोग से हम शीध्र ही पांवधोई नदी में स्नान कर सकेगें। साथ ही, इसके ऐतिहासिकता को बरकरार रखने में कामयाब होंगे।
जिलाधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने कहा कि हमें आज संकल्प लेना होगा कि पांवधोई नदी की सफाई में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेंगी। उन्होंने कहा कि पांवधोई की सफाई में आम आदमी को भी इस अभियान से जुड़ाव होने के चलते, ऐसा विश्वास है कि नदी की सफाई करने को निश्चित ही सफलता मिलेंगी। उन्होंने कहा कि पांवधोई को बचाने के लिए जो नारा दिया है कि ‘‘ पांवधोई हमारी शान, सब मिलकर इसमें भर दे जान’’ को सार्थक करने के लिए आम आदमी की सहभागिता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम सब का प्रयास होगा कि नदी के जल को निर्मल बनाने के साथ ही जनपोयोगी बनाया जाये।
श्री पाण्डेय ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढी को हम साफ-स्वच्छ वतावरण दे। उन्होंने कहा कि पांवधोई नदी को साफ करने में जब सभी योगदान देते हैं, तो लक्ष्य यह एक बड़ा प्रयास बन जाता है। उन्होंने कहा कि नदी प्रदूषण मुक्त रहे इसके लिए स्थाानीय नागरिकों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का निरंतर आयोजन होने के साथ ही नदी के प्रदूषण से होने वाली बीमारियों और कुप्रभावों की जानकारी भी आम आदमी को दी जानी आवश्यक है।
मेयर संजीव वालिया ने कहा कि पांवधोई को प्रदूषण मुक्त करने में किसी भी प्रकार की अडचन नहीं आने दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन का यह पुनीत कार्य जनसहभागिता के चलते अवश्य ही सफल होगा। उन्होंने कहा कि पांवधोई नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए इसके किनारों पर 40 हजार पौधे लगाये जायेंगे। साथ ही, नदी की सफाई कार्यों पर ध्यान रखा जायेंगा। उन्होंने आम जनता का आह्वान किया कि पांवधाई नदी की सफाई का यह अभियान पूरी गति से चलता रहे जब तक हम नदी के अंतिम छोर तक पूरी तरह से नदी को प्रदूषण मुक्त न कर दें।
इस अवसर पर विधायक देवेन्द्र निम, पुलिस उपमहानिरीक्षक शरद सचान, अपर आयुक्त उदयीराम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी संजीव रंजन, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) एस.के.दूबे, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) विनोद कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीएस सोढी, नगर मजिस्ट्रेट राजेश कुमार, एसपी सिटी प्रबल प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी सदर संगीता, जिला विद्यालय निरीक्षक अरूण कुमार दूबे, बेसिक शिक्षा अधिकारी रमेन्द्र सिंह, नागरिक सुरक्षा के चीफ वार्डन राजेश कुमार जैन, पूर्व विधायक महावीर राणा, पूर्व विधायक राजीव गुम्बर सहित एसी पपनेजा, वीरेन्द्र आजम, अल्पना तलवार, डा.पीके शर्मा, डा. एसके उपाध्याय, अमीर खान एडवोकेट सहित योग गुरू भारत भूषण तथा महामण्डेलश्वर सहित हजारों की संख्या में छात्रों, समाज सेवियों, गणमान्य नागरिको, नगारिक सुरक्षा के स्वयंसेवियों सहित हजारों की संख्या में गणमान्य नागरिकों ने पांवधोई नदी के सफाई अभियान में हिस्सा लिया।
– सुनील चौधरी, सहारनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।