नारी शक्ति संस्थान द्वारा गणेश मंदिर में लगाया गया योग शिविर

आजमगढ़ – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नारी शक्ति संस्थान द्वारा नगर के लाल डिग्गी स्थित बड़ा श्री गणेश मंदिर में योग शिविर का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ मंदिर के महंत राजेश मिश्र द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। जिसमे प्रशिक्षिका अनीता सिंह व अंचल पंतजलि के योग प्रशिक्षक शुभकरण सिंह ने प्राणायाम, भस्तिका आसनों के बारे में विस्तार से बताया। चौथे विश्व योग दिवस में मौजूद महिलाओं में एक अलग ही उर्जा का संचार दिखा। इस दौरान सचिव डाo पूनम तिवारी ने बताया कि भारत के ऋषि-मुनियों ने योग साधना को पूरे विश्व को परिचित कराया था वर्तमान समय में भारतीय प्रधानमंत्री ने योग दिवस के रूप में वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाकर भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने का कार्य किया है। संरक्षिका विजय लक्ष्मी मिश्रा ने कहा कि योग दिवस की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब घर-घर योग एक साधना का रूप लेगा और घर की महिलाएं योग पर फोकस करना शुरू करेगी तो यह हमारे के लिए सबसे उपयोगी साबित होगा।
प्रशिक्षिका अनीता सिंह आंचल ने कहा कि ब्लड प्रेशर, थाईराइड, मधुमेह आदि रोगां को योग के माध्यम से नियंत्रित करने की बारिकियों से अवगत कराया गया। इस अवसर पर पूनम यशपाल सिंह, सुधा तिवारी, दीक्षा सिंह, संगीता तिवारी, निमिषा अग्रवाल, डा मालती मिश्रा, सुषमा श्रीवास्तव, डा नेहा, सारिका कृष्णा, रिंकी प्रशांत, अनीता द्विवेदी, राधा अग्रवाल, नीलम सिंह, विनीता राय, दिव्या, डा पूजा पांडेय, संध्या राय, प्रतिमा सिंह, सुषमा रानी भारती, वेदांती वर्मा, मिथिलेश पांडेय, मोनिका आदि महिलाएं मौजूद रही।

रिपोर्टर-:राकेश वर्मा सदर आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।