नमन कर नेताजी को अर्पित की पुष्पांजलि

बरेली – अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार के तत्वावधान में कर्मचारी नगर स्थित चित्रगुप्त मंदिर परिसर में आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125 वीं जयंती उन्हीं पर केंद्रित विचार गोष्ठी एवं काव्य गोष्ठी का हुआ आयोजन। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष उपमेन्द्र सक्सेना एड. ने की।
मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार रणधीर प्रसाद गौड़ ‘धीर’ एवं विशिष्ट अतिथि समाज सेविका डॉ दीक्षा सक्सेना रहीं। कार्यक्रम का शुभारंभ नेता जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं राष्ट्रगान प्रस्तुत कर किया गया।
सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष उपमेन्द्र सक्सेना ने कहा कि नेताजी देश के ऐसे महानायकों में से एक हैं जिन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया उनके संघर्षों और देश सेवा के कारण ही महात्मा गांधी ने उन्हें देश भक्तों का देशभक्त कहा था। अपने सार्वजनिक जीवन में उन्हें 11 बार कारावास की सजा दी गई । सन् 1941 ई. में जर्मनी पहुंचे और हिटलर से मुलाकात कर आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी।डॉ. दीक्षा सक्सेना ने कहा कि नेता जी जन्म से ही निडर थे और उनका सब ने लोहा माना था।
प्रवक्ता योगेश जौहरी ने कहा कि नेता जी ने जब नारा दिया कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा हर कोई सुनकर दीवाना हो गया था और उन्होंने अपने दम पर अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए।प्रदेश महासचिव अतुल सक्सेना ने कहा कि नेताजी सही मायने में आजादी का ताना-बाना बुन गए हमारे लिए अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि उन्होंने कायस्थ कुल में जन्म लेकर हम सब का मान बढ़ाया।
कार्यक्रम में कई कवियों- समाजसेवियों ने अपने विचारों व रचनाओं के माध्यम से नेताजी पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में ईशान सक्सेना, प्रतिभा जौहरी ,धर्मेंद्र सक्सेना, राकेश सक्सेना निराश, अंकित पारवाला एड०, अतुल सक्सेना, राम कुमार अफरोज, नरेंद्र कुमार आर्य, रणधीर प्रसाद गौड़ ,योगेश जौहरी, डॉ दीक्षा सक्सेना, चंद्रप्रभा , प्रमोद गौरव सक्सेना एड., मनोज टिंकू, रामधनी निर्मल, कैलाश मिश्रा रसिक, डॉ राजेश कुमार शर्मा, जगतपाल सिंह, शंकर स्वरूप सक्सेना, मोहित गंगवार, रीतेश सहानी ,अर्थव सक्सेना, शेखर सक्सेना राकेश सक्सेना एवं संजय सक्सेना आदि कवि एवं समाजसेवी उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन जगदीश निमिष ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।