नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में 28 अक्टूबर से 04 नवम्बर तक होगा दीपावली मेलों का आयोजन

*स्वनिधि योजना के लाभान्वित और स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री की बिक्री होगी
सहारनपुर- जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि जनपद में नगर निगम एवं नगर पालिकाओं में दीपावली मेले का आयोजन बडी धूम-धाम से किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिए कि 28 अक्टूबर से 04 नवम्बर तक चलने वाले मेले के आयोजन के लिए खुले स्थलों का चयन किया जाए। उन्होने कहा कि मेले में स्वनिधि योजनान्तर्गतु लाभान्वित पटरी, दुकानदारों को अतिरिक्त आय के अवसर उपलब्ध कराने के साथ-साथ डूडा विभाग द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा निर्मित सामग्री एवं वस्तुओं के विक्रय के अवसर उपलब्ध कराए जाएं।
अखिलेश सिंह आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में दीपावली के अवसर पर आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि गरीब वर्ग के लिए विशेष रूप से मेले में समुचित एवं उपयुक्त स्थान आरक्षित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कह कि मेले के उच्च स्तरीय, भव्य स्वरूप एवं महत्ता के दृष्टिगत मेले का उदघाटन समारोह 28 अक्टूबर को जनप्रतिनिधियों एवं विशिष्ट महानुभाव के कर कमलों से कराया जाए। उन्होने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि मेला स्थल एवं आवागमन के रास्तों को गडढामुक्त किया जाना सुनिश्चित किया जाए। विद्युत विभाग मेला अवधि के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें। अग्निशमन और पुलिस विभाग सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक स्तर पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मेले में जिला उद्योग केन्द्र, जिला खादीग्रामोद्योग आदि अपने विभाग से संबंधित स्टॉल लगाना सुनिश्चित करें। अन्य लाभार्थिपरक योजनाओं तथा शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए अन्य संबंधित विभाग भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। चिकित्सा विभाग स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का स्टॉल लगाए और मेला स्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होने निर्देश दिए कि मेले में सेल्फी प्वाईंट बनाया जाए। कोरोना के दृष्टिगत मेला स्थल पर नियमित रूप से एन्टीलार्वा एवं सेनेटाइजर का छिडकाव तथा मास्क की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
बैठक में नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) डॉ0 अर्चना द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव मांगलिक, डिप्टी कलेक्टर एस0एन0शर्मा, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) आर0पी0मिश्रा, पीओ डूडा अनुज प्रताप तथा संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

– सहारनपुर से सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।