धनौरी पुल में दरार आनें से आवागमन हुआ बाधित

हरिद्वार/पिरान कलियर। धनौरी में भगवानपुर हरिद्वार बाईपास पर बने 170 वर्ष पुराने पुल के दरकने से आवागमन बाधित हो गया।इस पुल से कई दर्जन घाड़ क्षेत्र के गांवों का सम्पर्क जुड़ा हुआ था। वहीं इसी पुल से भगवानपुर बाईपास मार्ग से हरियाणा,पंजाब, साहनपुर,तक के वाहनों का आवागमन था। कुछ दिनों पहले पुल की मरम्मत का कार्य सिंचाई विभाग द्वारा किया गया था लेकिन लगता है कि मरम्मत के नाम पर औपचरिकता कर लीपा पोती ही की गई थी।

धनौरी में आवागमन के लिए एक पुल जो कि ब्रिटिश काल मे बना था बृहस्पतिवार की शाम को पुल अचानक से नीचे दरक गया। और ओर दीवारों में दरार आ गई जो इस वक्त गिरने के कगार पर आ गया है । ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की के आदेश पर धनौरी पुलिस ने पुल से गुजारने वाले चार पहिया वाहनो की आवजाही रोक लगा दी हैं।धनौरी में यह पुल लगभग 170 वर्ष पुराना हैं। मगर जब से अब तक पुल के प्रति किसी भी तरह की मजबूती से मरम्मत का कार्य नही किया गया हैं। आज तक राज्य की सरकारों व शासन,प्रशासन तथा जनप्रतिनिधियों तक ने पुल के प्रति कोई गभीरता नही दिखाई हैं। ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया की धनौरी पुल से तमाम घाड़ क्षेत्र के गावों जुडे़ हुए हैं सभी गावों के ग्रामीण इसी पुल से वाहनों सहित प्रवेश करते थे।उनका कहना हैं की पुल की हालत बहुत जर्जर हो चुकी हैं।पुल की दीवारों मे दरारें आ चुकी थी। लेकिन जिम्मेदार महकमा इस ओर ध्यान नही दे रहा हैं ।जिसका खामियाजा यहाँ की जनता को उठाना पड़ेगा ।अब आवाजाही के लिए कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ेगा। वहीं भगवानपुर हरिद्वार बाईपास जाने वाले यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

– रूडकी से इरफान अहमद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।