दो जिलों के बार्डर पर जमकर हो रहा अवैध खनन:जिम्मेदार कर रहें टाल-मटोल

हरदोई/शाहजहाँपुर- थाना अल्लाहगंज तथा थाना पचदेवरा क्षेत्र शाहबाद हरदोई के बॉर्डर पर हो रहे अवैध मिट्टी खनन से आस-पास के गांव में काफी हलचल मची हुई है ग्रामीणों में दहशत है शाम ढलते ही करीब दो दर्जन ट्रैक्टर ट्राली तथा JCB मशीन की शोर से जंगली जानवरों में भगदड़ मच जाती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अवैध मिट्टी खनन का क्षेत्र थाना अल्लाहगंज तथा थाना पचदेवरा के मध्य बॉर्डर पर कई एकड़ क्षेत्र में फेले बंजर भूमि का मैदान खनन माफियाओं के लिए स्वर्ग बना है जहां शाम ढलते ही करीब दो दर्जन ट्रैक्टर ट्राली तथा JCB क्षेत्र में पहुंच जाती हैं। और रात भर मिट्टी का खनन कराके मिट्टी ट्रैक्टर-ट्रालियों में भरकर दोनों थाना क्षेत्रों के ईट भट्टों पर सप्लाई हो जाती है। सरकारी भूमि पर मिट्टी का खनन कराना वर्जित है साथ ही कानूनी रूप से भी अवैध है। बड़े पैमाने पर हो रहे खनन की सूचना पत्रकारो को प्राप्त हुई सूचना के आधार पर पत्रकारों की एक टीम गुप्त रूप से खनन क्षेत्र में पहुंचती है उस क्षेत्र में पहुंचने के लिए बबूल के पेड़ो तथा जंगली गायों के झुंडों के संभावित हमलो के खतरे को उठाते हुए उस क्षेत्र में पहुंचते हैं जहां करीब दो दर्जन ट्रैक्टर ट्राली और जीसीबी मिट्टी खनन में लगी हुई थी। शोर उठ रहा था खतरे का आभास होते हुए पत्रकारो की टीम जल्दी से खतरे के क्षेत्र से बाहर निकल आता हैं। और मिट्टी का खनन जारी रहता है।

SDM जलालाबाद डॉ वैभव शर्मा बोले

सरकारी भूमि पर मिट्टी का खनन वह भी JCB के द्वारा करना अवैध है। इसकी जांच के लिए थाना अल्लाहगंज को निर्देश दे दिए हैं।

SDM शाहबाद(हरदोई) बोलें

बड़े पैमाने पर हो रहा मिट्टी का अवैध खनन अवैध है ग्राम द्वार नगला बंजर क्षेत्र थाना पचदेवरा के अंतर्गत आता है जोकि थाना अल्लाहगंज का बॉर्डर भी है। इसकी जांच कराने के आदेश थाना पचदेवरा पुलिस को दिए जा रहे हैं कार्रवाई की जाएगी।
-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।