देवास मीडिया सर्टिफिकेशन मॉनीटरिंग समिति की बैठक हुई संपन्न

मध्यप्रदेश- देवास मीडिया सर्टिफिकेशन मॉनीटरिंग समिति (एमसीएमसी) कमेटी आज शुक्रवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकांत पांडेय ने की। इस अवसर पर निर्वाचन व्यय लेखा के नोडल अधिकारी व एडीएम श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, समिति के सचिव एवं उपसंचालक जनसंपर्क श्रवण कुमार सिंह भदौरिया, एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा बागली रानी बसंल, एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा देवास जीवनसिंह रजक, एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा सोनकच्छ नीता राठौर, एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा खातेगांव काशीराम बड़ोले, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर हाटपीपल्या अंकिता जैन, महाप्रबंधक बीएसएनएल जगदीश वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. पांडेय ने बताया कि पेड न्यूज वस्तुत: विज्ञापन है जो समाचार के रूप में छापा जाता है अथवा न्यूज चैनल पर प्रसारित किया जाता है। ऐसे में संदेहास्पद पेड न्यूज को एमसीएमसी द्वारा चिन्हांकित किया जायेगा तथा उसकी जानकारी संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को दी जायेगी। रिटर्निंग ऑफिसर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेंगे तथा अनुवर्ती कार्यवाही करेंगे। पेड न्यूज पाए जाने पर उसका खर्च संबंधित अभ्यर्थी के चुनावी खर्च में जोड़ा जायेगा। समिति द्वारा किसी भी तरह का नोटिस जारी नहीं किया जायेगा।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी रिटर्निंग ऑफिसर समय-समय अपने क्षेत्र के राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों तथा समाचार-पत्र प्रतिनिधियों की बैठक लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा पेड न्यूज के संबंध में जारी निर्देशों की विस्तार से जानकारी दें। साथ ही प्रिंटिंग प्रेस संचालकों एवं केबल नेटवर्क संचालकों की सूची संधारित करें तथा समय-समय पर उन्हें निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत करायें।
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि एमसीएमसी के लिए मीडिया सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें चार या पांच सेट टेलीविजन के लगाए जाएंगे। इनके माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर पेड न्यूज व आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी मामलों की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके साथ ही मीडिया सेंटर को सभी प्रकार के समाचार-पत्र भी उपलब्ध कराएंगे जाएंगे, जिससे समाचार पत्रों में भी पेड न्यूज की मॉनिटरिंग की जा सके। इसके अलावा एमसीएमसी द्वारा विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एमसीएमसी द्वारा प्रति सप्ताह शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल को साप्ताहिक रिपोर्ट भी भिजवाई जाएगी।
– दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी,नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।