दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई संपन्न

मध्यप्रदेश- रायसेन दुर्घटनाओं को रोकने तथा यातायात को सुगम बनाने के लिए जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में यातायात को सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक बिन्दुओं पर विचार विमर्श तथा दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में एसडीएम एमपी बरार, डिप्टी कलेक्टर संजय उपाध्याय, जिला परिवहन अधिकारी श्री रीतेश तिवारी सहित समिति के अनेक सदस्य उपस्थित थे।
बैठक में जिले के समस्त दुर्घटना संभावित स्थानों पर संकेतक लगाने के साथ ही आम लोगों तथा स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने, शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों, ओवर लोडिंग, नियमों के विपरीत वाहनों का संचालन तथा यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नियमित रूप से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मंडी में आने वाले ट्रेक्टर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करने, 4ई कार्यक्रम एजुकेशन, इन्फोर्समेंट, इमरजेंसी केरिंग, इंजीनियरिंग के कार्यान्वयन, माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन में जिले में प्रदूषण जांच केन्द्र पेट्रोल एवं डीजल पम्प पर स्थापित करने, वाहनों को अधिक स्पीड से चलाने पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर, स्कूल तथा कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को लाने ले जाने में लगे गैस सिलेण्डर से चलने वाले वाहनों की चैकिंग करने के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट एवं हेलमेट अवश्य लगाने के लिए नागरिकों को सचेत किए जाने तथा हाइवे पर आने वाली बस्तियों में बोर्ड लगाए जाने, सड़क के दोनों और पर्याप्त चमकने वाले संकेतों को लगाने के विषय में चर्चा की गई।
दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी, नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।