दीपावली पर्व के दौरान भीड भाड़ वाली जगहों पर पटाखों की दुकान नहीं लगनी चाहिए- जिलाधिकारी

*खंड विकास अधिकारी शौचालयो के निर्माण कार्य के प्रगति की मॉनिटरिंग ठीक ढंग से करे-जिलाधिकारी

वाराणसी- जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने अपने कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान आगामी 21-23 जनवरी तक आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम तैयारी की समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को अपने- अपने विभाग से संबंधित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में कराए जाने वाले कार्य से संबंधित मांग पत्र तैयार कर उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने टेंट सिटी व पार्किंग आदि के लिए जमीन को पूरी तरह क्लियर किए जाने का भी निर्देश दिया। बैठक में विशेष सचिव एन आर आई भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नए लाभार्थियों की सूची नोडल अधिकारियों को उपलब्ध कराए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि जिससे लाभार्थियों का सत्यापन कराया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत मैन पावर की प्रतिपूर्ति दूसरे विभागों से करते हुए लाभार्थियों का सर्वे करवाए जाने का भी निर्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों के निर्माण एवं गुणवत्ता की प्रगति संतोषजनक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारियों को शौचालयो के निर्माण कार्य के प्रगति की मॉनिटरिंग ठीक ढंग से किए जाने का निर्देश दिया। घाटों पर कतिपय स्थानों पर खुले में शौच किए जाने की जानकारी पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे लोगों पर निगरानी रखने तथा पकड़े जाने पर जुर्माना के साथ-साथ दंडात्मक कार्यवाही किए जाने का नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने सार्वजनिक तालाब एवं कुंडो में एवं उसके आसपास कूड़ा डालने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने का भी निर्देश दिया। प्लास्टिक थैली पर लगे प्रतिबंध को कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने तथा इसका उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने इसके लिए व्यापक जांच पड़ताल एवं छापेमारी किए जाने का भी निर्देश दिया। आयुष्मान भारत योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने पर भी जोर दिया। जनपद में संचालित कौशल विकास केंद्रों की जांच कर आख्या उपलब्ध कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने महत्वपूर्ण संदर्भों, आइजीआरएस पर लंबित शिकायती प्रार्थना पत्रों का शीघ्र प्राथमिकता पर निस्तारण किये जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी कि शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्रत्येक दशा में समय अंतर्गत एवं गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी ने विशेष रूप से देते हुए कहा कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर दीपावली पर्व के दौरान पटाखों की दुकान नहीं लगनी चाहिए और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए।
वही बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन मुनींद्र नाथ उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक नगर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।