थाना क्षेत्र में खुलेआम हो रही है हेरोइन की बिक्री

रेणुकूट/सोनभद्र- पिपरी थाना क्षेत्र में हेरोइन व अन्य मादक पदार्थों का धंधा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। पिपरी जैसे संवेदनशील इलाके में अवैध धंधेबाजों के बढ़ते प्रभाव से लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है। क्षेत्र में खुलेआम मादक पदार्थों का बिक्री किया जा रहा है। पुलिस संरक्षण में आधा दर्जन स्थानों पर मादक पदार्थों की बिक्री से नशे के सौदागर मुनाफा कमा रहे हैं। वहीं लती युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। धंधेबाज सुनियोजित तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। खासतौर से इनके निशाने पर नाबालिक और युवा होते हैं जो आसानी से धंधेबाजों के चंगुल में फस जाते है। नगर के बाल्मीकि मैदान, मुरली गढ़ सहित एसडीएम आवास के समीप खुलेआम हीरोइन की बिक्री की जा रही है। जिसकी शिकायत नगरवासी पिपरी थाने में करते हैं लेकिन पुलिस उल्टे शिकायतकर्ता को ही डांट फटकार कर भगा देती है। रहवासियों का आरोप है कि कुछ सफेदपोश नेताओं और स्थानीय पुलिस के संरक्षण में अवैध नशे के सौदागर खुलेआम हेरोइन, अफीम, डोडा जैसे खतरनाक, प्रतिबंधित नशे का जहर परोस रहे हैं। बताया कि हर दिन नगर का युवा इनके चंगुल में फंस रहा है। कहा कि घेराबंदी कर के अगर किसी हीरोइन बेचने वाले को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया जाता है पुलिस कार्यवाही करने के बजाए कुछ घंटों में आरोपियों को छोड़ देती है। नगर वासियों सहित पिपरी नगर पंचायत अध्यक्ष लगातार हीरोइन व अन्य मादक पदार्थों की बिक्री को बंद करवाने के लिए प्रशासन पर दबाव डाल रहे हैं लेकिन पिपरी पुलिस धंधेबाजों से मिलकर हर महिने लाखों रुपए की अवैध कमाई कर रही है। सूचना पाकर रहवासी चिन्हित स्थानों पर धंधेबाजों को पकड़ने पहुंचते हैं, भनक लगने पर भागने की बजाय हौसला बुलंद नशे के अवैध कारोबारी उन पर ही हमला बोल देते हैं। हीरोइन के नशे के चलते नगर में चोरियों और छिटपुट आपराधिक वारदात में बढ़ोत्तरी हुई है। नशे की लत पूरा करने के लिए नशेड़ी चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं नगर में चोरियों की बाढ़ आ गई है। शिकायत करने पर स्थानीय पुलिस उल्टे पीड़ित को ही मुकदमे में फंसा कर जेल भेजने की धमकी देती है। पिपरी परिक्षेत्र में नशे के सौदागर संगठित गिरोह के तौर पर काम कर रहे हैं। हीरोइन, अफीम, गांजा की बिक्री से आजिज नगर वासी सड़क पर उतरने का मन बना रहे हैं।
——————————-
*सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील इलाका माना जाता है पिपरी*

अवैध कमाई के लिहाज से स्थानीय पुलिस जहां इस इलाके को क्रीमी लेयर एरिया मानती है वहीं सुरक्षा की सृष्टि से यह क्षेत्र बेहद संवेदनशील माना जाता है। रेणुकूट में एशिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम फैक्ट्री स्थित है तो पिपरी में भारत के बड़े जलाशयों में शुमार रिहंद बांध स्थापित है जिसकी सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान चौबीसों घंटे मुस्तैद रहते हैं। जंगल पहाड़ों के बीच बसा यह क्षेत्र अपराधियों के लिए भी मुफीद रहा है। सुरक्षा एजेंसिंयों को समय समय पर यहां आपराधिक गतिविधियों के संचालन की सुचना मिलती रहती है। पूर्व में यहां आतंकवादियों सहित नकली नोट बनाने वाले गिरोह एवं सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है।

रिपोर्ट-:सर्वेश सिंह रेणुकूट सोनभद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।