तमसा नदी में चला सफाई अभियान:स्वंम सेवी संस्थाओं और आमजन ने की भागीदारी

आजमगढ़ – मण्डलायुक्त एस0वी0एस0 रंगाराव के नेतृत्व में तमसा सफाई अभियान का शुभारम्भ राजघाट पर प्रातः 5.00 बजे किया गया। इस अवसर पर तमसा नदी की सफाई में जनपद के सैकड़ों की संख्या में सम्भ्रान्त नागरिक,आमजन तथा स्वंय सेवी संस्थाएं तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी द्वारा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया।
तससा सफाई अभियान में आयुक्त एस0वी0एस0 रंगाराव, जिलाधिकारी शिवाकन्त द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिहं, परियोजना निदेशक दुर्गादत्त शुक्ल, उप जिलाधिकारी सदर, मार्टिनगंज, होमगार्ड कमान्डेन्ट, डीपीआरओ, डीआइओएस आदि अन्य सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी,कर्मचारी सहित लाईफ लाइन के डा0 अनुप यादव, डा0 पीयूष तथा समाजसेवी प्रवीण सिंह के साथ-साथ विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रमुख,सदस्यगण ने अपना श्रमदान किया। तमसा नदी की सफाई के प्रथम दिन में भारत रक्षा दल के नेतृत्व में अन्य सभी स्वंय सेवी संस्थाओं ने अपना महत्वपूर्ण श्रमदान निःस्वार्थ भाव से दिया। जनपद आजमगढ़ की जनता स्व-प्रेरित होकर तमसा सफाई अभियान में शामिल हुई। यह तसमा सफाई अभियान अगले 9 दिनो तक चलेगा। तमसा नदी की सफाई बरसात से पूर्व करा लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि नदी हमारी मॉ के समान है हम सभी का इसका सम्मान करना चाहिए। उन्होने कहा कि हमे संकल्प लेनी होगी कि तमसा की सफाई के बाद हमे नदी में कुड़ा करकट, पोलिथिन, कपड़ा आदि नही डालेगे जिससे नदी में गन्दगी फैले। उन्होने कहा कि नदी यदि स्वच्छ रहेगा तो तभी हम भी स्वस्थ रहेगे। उन्होने कहा कि स्वच्छता का सन्देश अपने आस-पास के लोगों में फैलाये जिससे सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सके। जिलाधिकारी ने जनपद आजमगढ़ के जनपद वासियो से अपील किया कि इस सफाई अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले। यह नदी हमारी है यदि हम इसे गन्दा करते है तो हम सभी की जिम्मेदारी भी है कि हम इसे साफ-सुथरा रखे। उन्होने तमसा नदी के सफाई अभियान में श्रमदान करने वाले सभी लोगो के हौसले को अफजाई भी किया तथा उनका आभार भी व्यक्त किया। जिलाधिकारी राजघाट के डोम को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी शव का दाह संस्कार निर्धारित स्थान पर ही होना चाहिए। नदी के अन्दर किसी भी प्रकार का शव से सम्बन्धित कुड़ा करकट तथा कचरा नही जाना चाहिए। उन्होने कहा कि शव का दाह संस्कार करने में निर्धारित फीस ले तथा उसकी रसीद तुरन्त उपलब्ध कराये। यदि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही की शिकायत पायी गयी तो शख्त कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर भारत रक्षा दल, पूर्वाच्चल विकास आन्दोलन, शांति, रोटरी कल्ब, व्यापार मण्डल, जागो युवा संस्थान, योग मंच कुंवर सिंह उद्यान सहित विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं,संगठनो के सदस्यगण तथा आम जनता उपस्थित थे।

रिपोर्टर-:राकेश वर्मा सदर आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।