डीएम ने ली जिला उद्योग बंधु की बैठक, उद्यमियों की समस्याओं के समाधान पर हुआ मंथन

लखीमपुर खीरी – बृहस्पतिवार को डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें उद्यमियों की उठाई समस्याओं के समाधान पर गहन मंथन हुआ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण करना शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। समस्याओं के तत्परतापूर्वक निदान से उद्यमियों में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ता है। व्यापारियों द्वारा उठाई गई समस्याओं के निदान हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। सीडीओ अनिल सिंह ने बैठक की आवश्यकता व प्रासंगिकता पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि उद्यमियों के हर समस्या के निदान हेतु प्रशासन तत्पर है।

संयुक्त निदेशक, व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास उप्र एससी तिवारी ने शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के बारे में उद्योग बंधु के सदस्यों व उपस्थित अधिष्ठान के प्रतिनिधियों की जानकारी दी। जनपद खीरी में अप्रेंटिस पोर्टल पर अधिष्ठान का पंजीकरण कम होने की जानकारी दी। अप्रेंटिस पूर्ण कर चुके प्रशिक्षार्थियों का शिशिक्षु प्रशिक्षण पूर्ण होने पर सरकार की ओर से ₹2500 की प्रतिपूर्ति दिए जाने की जानकारी दी। अधिक जानकारी के लिए योजना के नोडल अधिकारी आईटीआई प्रधानाचार्य से संपर्क करें।

बैठक में उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने गत बैठक में हुए निर्णयों के अनुपालन की जानकारी दी। बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदन पत्रों, विभाग द्वारा संचालित पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, एमवाईएसवाई, ओडीओपी वित्तपोषण सहित रोजगारपरक योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने मुद्रा योजना, स्टार्टअप योजना, स्टैंडअप योजना, जेम पोर्टल, उप्र सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम स्थापना एवं संचालन सरलीकरण अधिनियम 2020 पर चर्चा हुई।

बैठक में व्यापारियों ने ओवरब्रिज के बाई ओर लगे विद्युत पोल की शिफ्टिंग करने की मांग उठाई, ताकि यातायात में सुगमता आ सके, जिसपर डीएम ने ईओ व एक्सईएन विद्युत को स्थलीय भ्रमण कर समस्या के निदान हेतु निर्देश दिए। ट्रैफिक व गंदगी का भी मुद्दा उठा। डीएम ने नपाप को निर्देश दिए कि राउंड ओ क्लॉक कर्मियों की ड्यूटी लगाकर साफ-सफाई का अभियान चलाए। विद्युत समस्या के निदान हेतु टोलफ्री नंबर 1912 पर कॉल करें। जिससे ससमय समस्याओं का निस्तारण हो सके। बैठक में गाड़ियों का चालान अकारण होने की बात कही। जिसपर डीएम ने निर्देश दिए कि चालान करने से पूर्व संबंधित व्यक्ति की बात अवश्य सुन ले। उद्यमियों ने नगर के मेला मैदान चौराहे से बजरंग पैलेस की ओर जाने वाले मार्ग पर आगे नाला बंद होने की बात कही। जिसपर डीएम ने नगरपालिका को स्थलीय भ्रमण कर उसकी रिपोर्ट दे, ताकि तदानुसार कार्यवाही की जा सके। मेसर्स डीसीएम श्रीराम लिमिटेड अजबापुर के प्रतिनिधि ने बताया कि गोविंदापुर से अजबापुर जाने वाले मार्ग पर विद्युत पोल बदलवाने की मांग की।

बैठक में सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम अरुण कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एससी तिवारी, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह डीपीआरओ सोम्यशील सिंह, सीओ (ट्रैफिक) अरविंद कुमार वर्मा, एलडीएम बीएस राना, एडीआईओ विपिन कुमार सहित काफी संख्या में उद्यमी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।