डीएम के आदेश की अवहेलना करने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के दो लेखाकार निलंबित

झाँसी-सेवानिवृत्त शिक्षकों के लंबित प्रकरणों जैसे पेशन पुनरीक्षण, सामूहिक बीमाधन, बोनस, महंगाई भत्ता, पेंशन बीमा, का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। यह निर्देश पिछली बैठक में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने दिए थे। एकमाह बीत जाने के बाद भी लगभग सभी प्रकरण लंबित हैं। डीएम ने इसे उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना मानते हुए लेखाकार ज्योतिका प्रसाद तिवारी व श्रीकृष्ण व्यास को चार्जशीट देते हुए निलंबित कर दिया।

आज जनता दर्शन के दौरान उप्र सेवा निवृत्त प्राथमिक शिक्षक कल्याण परिषद झाँसी के पदाधिकारी जिलाधिकारी से मिले। उन्होंने पांच बिंदुओ ंका एक प्रार्थना पत्र दिया, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा गत 28 फरवरी को कैंप में अपने विभिन्न देयकों के संबंध में दिए शिकायती पत्र डीएम के द्वारा एक सप्ताह में शिकायतों का निस्तारण करने का आश्वासन दिये जाने का हवाला था। एक माह बीत जाने के बाद भी जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो आज पुन: इन लोगों ने डीएम से मुलाकात कर समस्या बताई।

जिलाधिकारी ने गंभीरता दिखाते हुए तत्काल बीएसए के लेखाकार ज्योतिका प्रसाद तिवारी व श्रीकृष्ण व्यास को कलेक्ट्रेट बुलाया और कड़ी फटकार लगाते हुए सख्त कार्रवाई की। उन्होंने अपर जिलाधिकारी न्यास व मुख्य कोषाधिकारी की एक टीम गठित करते हुए प्रार्थना पत्र में दिए 2017 के आदेशानुसार वष्र 2017 के पूर्व पेंशन भोगियों का पुनरीक्षण कराकर भुगतान कराए जाने, वर्ष 2016-17 के सेवानिवृत्त शिक्षकों का सामूहिक बीमाधन का भुगतान, वर्ष 201 से 2016 तक का बोनव व महंगाई भत्ता का भुगतान तथा वर्ष 2017-18 के सेवानिवृत्त शिक्षकों की पेंशन, बीमा देयक का भुगतान करने के आदेश दिए। साथ ही अन्य लंबित बिंदुओं को भी तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में कहा कि जांच में जो भी दोषी पाया जाए, या जिम्मेदार हो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंनें एक सप्ताह में बीएसए को एक सप्ताह में यह प्रमाण पत्र देने को कहा कि अब किसी का कोई भुगतान लंबित नहीं है।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।