जूनियर हाईस्कूल विद्यालय में विक्षिप्त व्यक्ति का छः महीनों से कब्जा

बरसठी (जौनपुर) -स्थानीय विकास खण्ड के जूनियर हाईस्कूल मगरा गाव में अध्यापक एव प्रधानाचार्य अपने पुराने ढर्रे पर ही चल रहे है।
गाँव के जूनियर हाईस्कूल में एक विक्षिप्त ब्यक्ति करीब छः महीने से स्कूल के एक कमरे पर कब्जा जमाए हुए है।
इस सम्बंध में जब ग्रामीणों ने इसकी शिकायत खण्ड शिक्षा अधिकारी से की तो तत्काल कार्यवाई का आश्वासन देते हुए प्रधानाचार्य को तत्काल उस कमरे को खाली कराने का आदेश दिया व कमरे की गन्दगी को देखते हुए तत्काल कमरे की साफ सफाई करने का आदेश देते हुए दो दिन में प्रधानाचार्य को जबाब देने को कहा।
हालत यह है कि, विद्यालय के कार्यालय व कमरे की गंदगी देखकर बच्चे स्कूल जाने को तैयार ही नही है। स्कूल में कुल बच्चो की नामांकन संख्या 87 है जब की बच्चो की उपस्थिति 39 है।
बताते चलें कि जब मीडिया टीम 9:30 बजे जूनियर हाईस्कूल मगरा पहुँची तो अध्यापक उमाशंकर पटेल विद्यालय में समय,से डेढ़ घण्टे लेट लगभग 10:35 बजे पर आए और पूछने पर पता चला कि प्रधानाचार्य किसी मीटिंग में गए हुए है।
आश्चर्य तब होता की, जिस सरकार में शिक्षा,स्वस्थ और स्वच्छता व्यवस्था के लिए ताल ठोका जाता हैं उस
विद्यालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।
विद्यालय के एक कमरे में लगभग 6 महीने से विक्षिप्त व्यक्ति रह रहा है और शौच क्रिया भी उसी कमरे में कर रहा है। विद्यालय के कमरे में जहाँ जिस कमरे में है उसी के बगल कमरों में बच्चे पढ़ाई करते है और वही भोजन भी करते है ऐसे में सवाल ये उठता है कि, अगर बच्चे संक्रमण से संक्रमित हो गए तो उसके जिम्मेदार कौन होगा, कमरे में इतनी गंदी बदबू है कि कोई खड़ा नही हो सकता है।
मौके पर पहुँचे खण्ड शिक्षा अधिकारी जवाहर लाल यादव ने कड़ी चेतावनी देते हुए आज शाम तक सभी कमरों की सफाई ,कार्यालय की सफाई और विक्षिप्त व्यकि को विद्यालय के कमरे से हटाने का आदेश दिया ।
योगी जी के शक्त आदेश के वावजूद शिक्षा ब्यवस्था में कोई सुधार नही दिख रहा ऐसे में गाव के बच्चे किस तरह पढ़ाई करे,अध्यापक व प्रधानाचार्य अपने पुराने ढर्रे पर चल रहे है।
देखना यह है कि,क्या खण्ड शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद विद्यालय में कोई बदलाव होता है कि नही ।

संदीप सिंह संवाददाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।