जिलाधिकारी ने पकड़ी शौचालय निर्माण में अनियमितता

•नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए शीघ्र कार्य में सुधार हेतु ग्राम प्रधान से भरवाए शपथ पत्र

वाराणसी-जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने रविवार को विकास खंड बड़ागांव के ग्राम पुरा रघुनाथपुर तथा बसनी में बन रहे शौचालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पुरा रघुनाथपुर में 761 शौचालय की धनराशि भेजे जाने के बावजूद केवल 294 शौचालय ही अब तक बनवाए गये। इतना ही नहीं जो भी शौचालय बनवाए गए हैं, उनकी गुणवत्ता भी मानक के अनुसार नहीं पाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने वहां के नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया गया। शौचालय निर्माण में लापरवाही के लिए उन्होंने पुरा रघुनाथपुर के ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने बड़ागांव ब्लाक के ग्राम बसनी में भी शौचालय निर्माण के कार्य में ग्राम प्रधान, सचिव व स्वच्छता ग्रही द्वारा की जा रही घोर अनियमितता पकड़ी। ग्राम बसनी में 810 शौचालय निर्माण को भेजे गए धनराशि के मुताबिक अब तक केवल 394 शौचालय ही बनवाए गए। वह भी गुणवत्ता के विपरीत था। गांव में ग्राम प्रधान व स्वच्छता ग्रही की मिलीभगत से शौचालय निर्माण मानक के विपरीत कराने तथा वित्तीय अनियमितता करने पर कड़ी फटकार लगायी। उन्होंने ग्राम प्रधान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे थाने पर बैठा कर उससे शपथ पत्र भरवाया तथा एक सप्ताह की नोटिस भी दी गई। जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा गया कि यदि एक सप्ताह में शौचालय निर्माण कार्य में सुधार नहीं हुआ तो गंभीर परिणाम भुगतने को तैयार रहे। ग्राम बसनी के सचिव को भी नोटिस देने का निर्देश देते हुए फटकार लगाई कि किसी भी दशा में गुणवत्ता से समझौता तथा मानक के अनुरूप निर्माण कार्य नहीं किया गया तो बख्शा नहीं जाएगा।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।