जाट शिक्षण संस्थाओं में हो रहा है लगातार 6 वर्षों से मासिक हवन-यज्ञ

*लोकहित संस्था ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किया हवन-यज्ञ

रोहतक/हरियाणा – जाट शिक्षण संस्था स्थित स्वतंत्रता सेनानी, समाजसेवी चौ. देवी सिंह यज्ञशाला में आज लोकहित संस्था द्वारा हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। हवन के यजमान अशोक नांदल रहे तथा हवन का आयोजन तिलक नगर आर्य समाज व बोहर आर्य समाज के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।
इस अवसर पर तिलक नगर आर्य समाज की तरफ से सुखबीर दहिया ने बताया कि चौ. देवी सिंह यज्ञशाला में पिछले 6 वर्षों से लगातार इस पुण्य कार्य का मासिक आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि आज का हवन-यज्ञ हमने चारों तरफ फैल रहे प्रदूषण को रोकने तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए किया है।
उन्होंने कहा कि हवन-यज्ञ के माध्यम से हम लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं कि लोग नित्य अपने घर में हवन-यज्ञ करें ताकि दूषित होते पर्यावरण से बचा जा सके। हवन-यज्ञ ही एकमात्र ऐसा उपाय है, जिससे आज के बढ़ते प्रदूषण को रोका जा सकता है।
इस अवसर पर नांदल खाप के प्रधान ओमप्रकाश नांदल ने जाट संस्थाओं स्थित 105 साल पुराने स्कूल से आये बच्चों को प्रेरित किया कि वो अपने स्कूल व घर में अपने मां-बाप को पर्यावरण बचाने के लिए प्रेरित करें व पढ़-लिखकर अच्छे इंसान बनें। उन्होंने कहा कि चौ. देवी सिंह से प्रेरणा लें कि कैसे समाज को सुधारा जा सकता है।
उन्होंने चौ. देवी सिंह के इतिहास पर रोशनी डालते हुए बताया कि उन्होंने इस जाट संस्था रूपी पौधे को कितने कष्टों व दुखों से पार करके तैयार करवाया। इससे आज लाखों बच्चे अपना भविष्य उज्जवल कर चुके हैं।
इस अवसर पर आर्य समाज बोहर के आचार्य कृष्ण ने कहा कि समाज मनुष्य को सत्य का ज्ञान करवाता है। इस जगत में मनुष्य एक पथिक के समान आता है तथा उसे धर्म के बारे में कोई ज्ञान नहीं होता। आर्य समाज एक ऐसा माध्यम है, जिसे हर मनुष्य को धर्म व समाज का पूरा ज्ञान हो जाता है। अत: आप सब लोग मिलकर पर्यावरण बचाने के साथ-साथ आर्य समाज का भी प्रचार-प्रसार करें।
इस अवसर पर मुख्य रूप से सहस्त्रपाल शास्त्री, सुखबीर नांदल, ब्रह्म नांदल, राजबीर राज्याण, विपुल नांदल, नान्हा नांदल, आजाद नांदल, बोहर अठगामा के पूर्व प्रधान रणबीर नांदल, अनिल दूहन, एडवोकेट हिमांशु राठी, नाहर सिंह देशवाल सहित जाट स्कूल की तरफ से जगदीप हुड्डा, अमरजीत नांदल, डॉ. मंजू सुहाग सहित सैंकड़ों बच्चे मौजूद रहे।

– रोहतक से हर्षित सैनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।