छात्रों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विषयवार पढ़ाई कराई जाए -जिलाधिकारी

*दिव्यांग बच्चों का डाटा 5 सितम्बर तक अपलोड करने के निर्देश..

सहारनपुर:- जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वैश्विक महामारी के दौर में बच्चों को आनलाईन दीक्षा एप्प के माध्यम से पठ्न पाठ्न का कार्य पूरा कराया जाए। उन्होंने कहा कि छात्रों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उनको गणित, हिन्दी, अंग्रेजी के साथ दुसरे विषयों की भी पढ़ाई कराई जाए। उन्होंने समर पोर्टल में दिव्यांग बच्चों के डाटा 05 सितम्बर तक निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत अपलोड करने के निर्देश दिए। अखिलेश सिंह आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के अनुश्रवण हेतु गठित जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति, मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय टास्कफोर्स एवं मिशन प्रेरणा के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय टास्कफोर्स की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालयों का अनुश्रवण मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति तथा दीक्षा एप्प के माध्यम से बच्चों का कोर्स पूरा कराया जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर पढ़ाई में लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन के अन्तर्गत सभी बच्चों को धनराशि व राशन का वितरण बजट प्राप्त होते ही कराया जाये। कायाकल्प योजना के अन्तर्गत समस्त विद्यालयों को संतृप्त कराया जाये। उन्होने कहा कि विद्यालयों का कयाकल्प योजना में डीपीआरओ और ग्राम प्रधान के सहायोग से कार्य करवाया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों में समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। जिससे भविष्य में स्कूल खुलने पर बच्चों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने विद्यालयों में शुद्ध पेयजल और बालिकाओं हेतु शौचालय की शत-प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर लक्ष्यों के सापेक्ष कार्य में गति लाएं। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में शौचालय नहीं है वहां बजट के सापेक्ष प्राथमिकता के आधार पर निर्मित कराए जाए।
*बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह, डायट प्राचार्य आर0एस0यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामेन्द्र कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, डीपीओ शहर डा0 अनिता सोनकर, बीईओ सरसावा संजय भारती, बीईओ सढोली कदीम त्रिवेन्द्र कुमार, बीईओ देवबन्द/नकुड डाॅ0 प्रभात कुमार, जिला समन्वयक प्रशिक्षण वरूण कुमार, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा आदित्य नारायण शर्मा, डी.सी. मिड-डे-मिल अतुल कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।