चुनाव प्रक्रिया को सफल बनाने में मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेगें हम- समन्दर सिंह भाटी

बाड़मेर/राजस्थान- राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में बुधवार को राजकीय बालिका महाविद्यालय बाड़मेर मे जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह भाटी एवं राजकीय बालिका महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हुक्माराम सुथार के द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरोहित ने बताया कि मतदाता दिवस का उद्देश्य मतदाता को जागरूक करना है। हमारे देश में चुनाव को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है जिसमें सभी कर्मचारी एवं अधिकारी वर्ग निष्पक्ष रूप से कार्य करते है। निर्वाचन आयोग ने वोटर की सहायता के लिए वोटर हेल्प लाईन एप्प प्रारंभ किया है। जिसका उद्देश्य ‘‘कोई वोटर ना छूटे’’ है। उन्होंने चुनाव को सफल बनाने में बूथ लेवल अधिकारियों को ‘‘रीढ की हड्डी’’ बताया। इसके साथ कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को मतदाता दिवस के उपलक्ष में अपने मताधिकार के प्रयोग की शपथ दिलाई। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रजातंत्र के इस सबसे बड़े अधिकार मताधिकार का चुनाव के दौरान समुचित उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नव मतदाताओं को चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का उत्साह के साथ उपयोग करने का आह्वान किया।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह भाटी ने बताया कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश होने के साथ ही भारत का सबसे बड़ा लिखित संविधान भी है। उन्होंने बताया कि मजबूत लोकतन्त्र के लिए देश के सभी नागरिकों अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने मतदान दिवस की थीम ‘‘मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेगें हम’’ उल्लेख करते हुए प्रत्येक नागरिक को अपने आस पास के नागरिक जिन्होंने 18 वर्ष पूर्ण कर लिए है का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आहवान किया।

राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हुक्माराम सुथार ने पधारे अतिथियों का स्वागत किया तथा उपस्थित विद्यार्थियों को मतदान का महत्व बताते हुए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और मताधिकार के प्रयोग करने की बात कही।इस अवसर पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता दिनांक 01-01-2023 के क्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बीएलओ, सुपरवाईजर्स को जिला स्तर एवं ईआरओ स्तर पर प्रमाण पत्र मय स्मृति चिन्ह प्रदत्त करते हुए सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न कार्यालयों में निर्वाचन संबंधी कार्य एवं मतदाता जागरूकता अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कार्मिको, सहभागियों को भी मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया तथा मतदाता दिवस से पूर्व आयोजित की गई प्रतियोगिताओं में विजीत विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इसके साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी द्वारा उपस्थित छात्राओं से मतदान दिवस के उपलक्ष में प्रश्नों के माध्यम से संवाद कर मतदान के प्रति जागरूक किया तथा छात्राओं को सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य मुकेश पचौरी, महाविद्यालय के सभी प्राचार्य, विद्यार्थी, एन.सी.सी. क्रेडेट सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।