चाइल्ड लेबर को कड़ाई से रोकने पर जिलाधिकारी हुए सख्त: कहा सभी को मिल कर करना होगा काम

*बच्चों को डरा धमका कर दबाव बनाकर दूसरी जगहों से लाकर विभिन्न प्रकार के काम कराने व मजदूरी आदि कार्य कराने वाले ठीकेदारों की गुप्त रुप से पहचान कर कड़ी कार्रवाई करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

वाराणसी – जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में चाइल्ड लेबर को कड़ाई से रोकने पर कहा कि सभी को मिल कर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों व अन्य जगहों पर भीख मांगने वाले बच्चों की पहचान कर रोक लगाने का कार्य किया जाये।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने स्मार्ट सिटी के बैनर वाली साइटों पर चाइल्ड हेल्पलाइन 112, 181 , महिला हेल्पलाइन 1090 आदि महत्त्वपूर्ण नम्बर प्रचारित किये जाने का निर्देश दिया। सभी व्यापारियों, रेस्टोरेंट मालिकों, फैक्ट्रियों आदि की बैठक करा कर सेन्सेटाइज करने का निर्देश दिया। बारात में लाइट लेकर चलने वाले बच्चों बैंड पार्टियों और शादियों में काम करने वाले बच्चों पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। सभी चाइल्ड होम प्रभारियों की भी बैठक कराने का निर्देश दिया कि जिले में बच्चों को डरा धमका कर दबाव बनाकर दूसरी जगहों से लाकर विभिन्न प्रकार के काम कराने, भीख मगवाने मजदूरी कराने वाले ठीकेदारों की गुप्त रुप से पहचान कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। चाइल्डलाइन के बच्चों को उनके घरवालों तक पहुंचाने के लिए आधार कार्ड के माध्यम से पहचान कर पता की जानकारी किये जाने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि यह सबको मिलकर समन्वित प्रयास के द्वारा समाज की भलाई के लिए किये जाने वाला कार्य है। इस पर सभी सम्भावित प्रयास शुरू किए जाने का निर्देश दिया।

रिपोर्टर:- महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।