ग्रामीणों की शिकायत पर कोटेदार की जांच में मिली घोर अनियमितता

आज़मगढ़/मार्टीनगंज – स्थानीय तहसील के ग्राम पंचायत रसावां में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के संचालक के खिलाफ ग्रामीणों द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस पर अनमियता एवं मात्रा से कम खाद्यान्न देने की शिकायत कि गयी थी । इसको संज्ञान में लेते हुए जिला पूर्ति अधिकारी के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक मार्टीनगंज आनंद कुमार यादव के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम जिसमे पूर्तिनिरीक्षक फूलपुर बिजय सहानी भी सम्मलित थे द्वारा जांच की गई जांच में घोर अनियमितता पाई गई ।
तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत रसावां में ग्रामीणों के सहायता के लिए सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है जिसका संचालन राजमन यादव द्वारा किया जा रहा है वहां अंतोदय कार्ड धारकों की संख्या 98 तथा पात्रगृहस्थी कार्ड धारकों की संख्या 597 इसके सापेक्ष प्रतिमाह कोटेदार द्वारा खाद्यान्न उठान किया जा रहा था लेकिन निर्धारित मात्रा के अनुसार वितरण नहीं किया जा रहा था । ग्रामीणों द्वारा बार बार चेतावनी दी गई लेकिन कोटेदार
अनियमितता से बाज नहीं आया । 19 जून को संपूर्ण समाधान दिवस पर सैकड़ों की संख्या में रसावां गांव के ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए सम्पूर्ण समाधान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी अनिल उपाध्याय एवं जिला पूर्ति अधिकारी से लिखित शिकायत करते हुए यह आरोप लगाया कि कोटेदार द्वारा उनको मात्रा से कम खाद्यान्न दिया जा रहा है साथ में दुर्व्यवहार भी किया जा रहा है । इस पर जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा पूर्ति निरीक्षक मार्टिनगंज आनंद कुमार के नेतृत्व में पूर्तिनिरीक्षक फूलपुर विजय साहनी के साथ जाकर जांच करने का आदेश दिया था । शनिवार को पूर्ति निरीक्षक द्वय द्वारा गांव में जाकर के जांच की गई जांच में कोटासंचालक द्वारा अनियमितता बरती जाने की शिकायत सत्य प्राप्त हुई । पूर्तिनिरीक्षक आनंद कुमार का कहना है कि अंतोदय कार्ड धारकों को 35 किलो जगह मात्र 25 किलो खाद्यान्न दिया जा रहा था साथ में पात्रगृहस्थी कार्ड धारकों को मात्र 15 किलो खाद्यान्न दिया जा रहा था जांच में घोर अनियमितता पाई गई है । इसकी जांच आख्या जिला पूर्ति अधिकारी को सौंप दी जाएगी इसके उपरांत जिलाधिकारी के निर्देश पर सम्बन्धित के खिलाफ सम्बैधानिक कार्रवाई की जाएगी ।

रिपोर्ट -राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।