गौशाला में किया गया वृक्षारोपण

मध्यप्रदेश- विदिशा शमशाबाद तहसील के ग्राम सतपाडाहाट में स्थित नव अवतार कुंवर गोपाल गौशाला में गत दिवस विभिन्न प्रजाति के एक हजार पौधो का रोपण किया गया है। उक्त गौशाला ग्राम मे निवासी अमित शर्मा द्वारा अपने माता पिता की स्मृति में जमीन दान देकर बनवाई गई है जिसमें आवारा, निःशक्त गायों के संरक्षण हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।
अमित शर्मा ने बताया कि गौशाला का संचालन ग्राम स्तरीय समिति के द्वारा पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है गौशाला का पृथक से बैंक खाता वर्धा एसबीआई में संचालित हो रहा है। ग्राम एवं समीपवर्ती ग्रामों के सम्पन्न कृषकबंधुओं द्वारा गायो के लिए चारा-भूसा निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।
ग्राम के युवाओं को भी गौशाला से जोड़कर गौ सेवक का दर्जा भी देने का कार्य प्रचलित है। समीपवर्ती ग्रामो के आमजन स्वेच्छा से इधर-उधर भटक रही गायो को गौशाला में छोडकर चले जाते है ताकि उनकी देखभाल हो सकें।
वन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री राममोहन बघेल ने गत दिवस गौशाला का भ्रमण कर पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है। गौशाला के परिसर में सागौन, बहेडा क्रमशः तीन-तीन सौ, शीशम व सीताफल क्रमशः 140-140, सतपरणी 65, अनार के पचास पौधे रोपित किए गए है। पौधो की देखभाल के लिए भी तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। गौशाला में पानी की व्यवस्था के लिए किए गए बोर में सोलर पम्प स्थापित कराया गया है ताकि आवश्यकतानुसार जब चाहे तब पानी प्राप्त कर सकें। ग्रामवासियों का पौधरोपण के प्रति रूझान बढे इसके लिए समय-समय पर गौशाला में रोपित किए गए पौधो की भी देखभाल उनके द्वारा की जा रही है।
वन विकास निगम के उपाध्यक्ष राममोहन बघेल ने गौशाला के शेड निर्माण के लिए टीन क्रमय करने हेतु राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में ग्रामवासियों के अलावा वन विकास निगम के अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद थे।
– दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी,नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।