गेहूं की खरीद में सरकार बना रही किसानों को बेबकूफ

कोंच(जालौन)- अधिकांश गेहूं क्रय केन्द्रों पर खरीद का काम बंद होने की बजह से किसान परेशान हैं और दूसरी तरफ सरकार परदर्शिता के साथ गेहूं की खरीद होने के दावे कर किसानों को बेबकूफ बना रही है। कहीं वारदाना नहीं है तो कहीं क्रय किया हुआ माल डंप होने और उठान नहीं होने का बहाना बना कर किसानों का गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। यह बात रविवार को भारतीय किसान यूनियन की मासिक पंचायत में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने कही। पंचायत के दौरान भाकियू के मंडल अध्यक्ष रहे स्व. रामलखन इटा के पुत्र कर्णवीर सिंह को तहसील कोंच का महासचिव मनोनीत किया गया।
रविवार को गल्ल मंडी में भाकियू की मासिक पंचायत रामदास कुशवाहा की अध्यक्षता एवं संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुई। जादौन ने कहा कि अभी भी तमाम किसानों का गेहूं बिकने के लिये रह गया है जबकि खरीद की मियांद पांच दिन बाद खत्म होने बाली है। उन्होंने सरकार से खरीद की समय सीमा 15 जून से बढा कर 30 जून करने की मांग उठाई है। पंचायत में किसानों ने अन्य समस्याओं की ओर भी शासन प्रशासन का ध्यान खींचने का प्रयास करते हुये कहा कि नहर विभाग अधूरे पड़े कार्य शीघ्र ही पूरे कराये जैसे सिल्ट सफाई और टूटी पुलियों की मरम्मत का कार्य बारिश के पूर्व निपटा लिया जाना चाहिये। राजकीय और विश्व बैंक कलस्टर के नलकूपों का भूगर्भ जल स्तर नीचे जा चुका है जिसके कारण नलकूप हंटिंग कर रहे हैं। नलकूप संख्या 27 व 29 में पाइप बढाये जायें तथा 51 का रीबोर कराया जाये। जैट्रोफा और नागफनी पर जो अनुदान राज्य सरकार दे रही है वह राशि किसानों को तार फेंसिंग पर दी जाये ताकि अन्ना प्रथा में कुछ तो रोक लग सके। पंचायत में किसानों से अधिकाधिक संख्या में हरिद्वार के राष्ट्रीय अधिवेशन में पहुंचने का आह्वान किया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष ब्रजेश राजपूत, तहसील अध्यक्ष चतुरसिंह पटेल, डॉ. द्विजेन्द्रसिंह, भगवानदास, जयराम, डॉ. पीडी निरंजन, रामप्रताप सिंह, महेन्द्रसिंह, चंद्रपाल, बाबूराम, लल्लू टेंनगुरिया सहित तमाम किसान मौजूद रहे।

अभिषेक कुशवाहा जालौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।